एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : विवादों में आई 31277 शिक्षकों की भर्ती, सूची से बाहर हुए अभ्यर्थियों ने धांधली का आरोप लगाकर की निरस्त करने की मांग, फिर कोर्ट जा सकता है मामला

0 comments

प्रयागराज : विवादों में आई 31277 शिक्षकों की भर्ती, सूची से बाहर हुए अभ्यर्थियों ने धांधली का आरोप लगाकर की निरस्त करने की मांग, फिर कोर्ट जा सकता है मामला


प्रयागराज। परिषदीय विद्यालयों में 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती में सीएम योगी के निर्देश पर सोमवर को 31 हजार 277 पदों पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची जारी होते ही विवाद खड़ा हो गया है। ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों ने चयन सूची में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए शिक्षा निदेशालय पर प्रदर्शन किया है। भर्ती में शामिल रहे अभ्यर्थियों ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार किये बगैर आधी अधूरी भर्ती किए जाने को भी बड़ी साजिश करार दिया है। अभ्यर्थियों ने मांग की है कि इस चयन सूची को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर पूरी भर्ती निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से करायी जाये।

सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन करने पहुंचे कई अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया है कि अधिक मेरिट वाले कई अभ्यर्थी इस चयन सूची से बाहर कर दिये गए हैं। जबकि कम मेरिट वाले अभ्यर्थियों का सेलेक्शन हो गया है। ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों ने चयनित अभ्यर्थियों की जारी सूची में आरक्षण के नियमों की अनदेखी का भी आरोप लगाया है। ओबीसी अभ्यर्थियों का आरोप है कि इस चयन सूची में अफसरों ने बड़े पैमाने पर अनियमितता बरती है जिससे कई ज्यादा मेरिट वाले अभ्यर्थी चयन सूची से बाहर हो गए हैं। अभ्यर्थियों के विरोध और आरोपों को देखकर ऐसा लग रहा है कि इस भर्ती को लेकर एक बार फिर से विवाद खड़ा हो सकता है और चयन सूची को अभ्यर्थी कोर्ट में चुनौती भी दे सकते हैं। वहीं दूसरी ओर ऐसे अभ्यर्थी भी सचिव बेसिक शिक्षा परिषद के कार्यालय पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं जिन्हें आवेदन पत्रों में त्रुटि सुधार का मौका नहीं दिया गया है।

ऐसे अभ्यर्थियों का आरोप है कि सुप्रीम कोर्ट और हाईकोर्ट ने अपने कई आदेशों में अभ्यर्थियों के आवेदन भरने में हुई त्रुटि को मानवीय भूल करार देते हुए अफसरों को सुधार का मौका दिये जाने का आदेश दिया था। बावजूद इसके अभ्यर्थियों का आरोप है कि 68500 शिक्षक भर्ती में अभ्यर्थियों को त्रुटि सुधार के संशोधन का मौका दिया गया। जबकि 69 हजार की भर्ती में लगातार अधिकारी कोर्ट के आदेशों की भी अवहेलना कर रहे हैं। इन अभ्यर्थियों ने भी 31277 पदों की लिस्ट जारी करने का विरोध करते हुए इसे निरस्त किए जाने की मांग की है।

साभार : ABPN

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।