एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : यूपी बोर्ड कोरोना की दूसरी लहर आई, तो 9वीं से 12वीं का 50 फीसदी तक सिलेबस घटेगा

0 comments
प्रयागराज : यूपी बोर्ड कोरोना की दूसरी लहर आई, तो 9वीं से 12वीं का 50 फीसदी तक सिलेबस घटेगा

वरिष्ठ संवाददाता,प्रयागराज | कोरोना की दूसरी लहर की आशंका को लेकर सरकारें आम जनता को चेतावनी दे रही हैं। 2020-21 शैक्षणिक सत्र शुरू हुए तकरीबन सात महीने बीत चुके हैं लेकिन पढ़ाई-लिखाई पटरी पर नहीं आ सकी है। इस बीच यूपी बोर्ड ने कक्षा 9 से 12 तक का सिलेबस 50 प्रतिशत तक कम करने पर विचार कर रहा है। सूत्रों के अनुसार दूसरी लहर आई तो कटौती 30 फीसदी से बढ़ाकर 50 प्रतिशत कर दी जाएगी।कोरोना के कारण पढ़ाई प्रभावित होने पर बोर्ड ने 28 हजार से अधिक स्कूलों में पढ़ने वाले कक्षा 9 से 12 तक के तकरीबन सवा करोड़ छात्र-छात्राओं का पाठ्यक्रम 20 जुलाई को 30 प्रतिशत कम कर दिया था। इसी के आधार पर स्कूलों को पठन-पाठन के निर्देश दिए गए थे।लेकिन उसके बाद से तीन महीने का समय बीत चुका है और पढ़ाई-लिखाई का माहौल सामान्य नहीं हो सका है। 19 अक्तूबर से स्कूलों को खोल दिया गया है लेकिन शहरी क्षेत्र में बच्चों की संख्या बहुत कम है।इस बीच सीबीएसई और सीआईएससीई ने भी अपना पाठ्यक्रम 50 प्रतिशत तक कम करने की तैयारी शुरू कर दी है। इसकी जानकारी यूपी बोर्ड के अधिकारियों को हुई तो उन्होंने भी अपनी आंतिरक तैयारी शुरू कर दी। हालांकि इस संबंध में अभी शासन से कोई आदेश नहीं मिला है। 

मुख्य बिंदु

- विषय विशेषज्ञों से 50 फीसदी के आधार पर तैयार करा रहे पाठ्यक्रम
-19 अक्तूबर से स्कूल तो खुले, लेकिन बच्चों की उपस्थिति है कम
- हालात में सुधार न हुआ तो कक्षा 9 से 12 तक का कोर्स कम करेंगे

सीबीएसई और सीआईएससीई भी कोर्स कम करने पर कर रहे विचार

बोर्ड ने विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों को बुलाकर पाठ्यक्रम 50 प्रतिशत तक कम करने को कहा है। सूत्रों के अनुसार कुछ विषयों के विशेषज्ञों ने 50 फीसदी कोर्स कम करके बोर्ड को सौंप भी दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।