एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : पॉलीटेक्निक के सवा दो लाख स्टूडेंट्स अगले सेमेस्टर में होंगे प्रोन्नत।

0 comments
लखनऊ : पॉलीटेक्निक के सवा दो लाख स्टूडेंट्स अगले सेमेस्टर में होंगे प्रोन्नत।

प्रदेश में पॉलीटेक्निक संस्थानों के दूसरे व तीसरे सेमेस्टर के करीब सवा दो लाख विद्यार्थी अगले सेमेस्टर में प्रोन्नत किए जाएंगे। शासन ने उनके प्रमोशन परिणाम पर मुहर लगा दी है। प्राविधिक शिक्षा परिषद अगले हफ्ते इसे जारी कर देगी। पॉलीटेक्निक संस्थानों में अंतिम सेमेस्टर की मुख्य परीक्षाएं हो चुकी हैं।

बैक पेपर व विशेष बैक पेपर की परीक्षाएं चल रही हैं। जबकि दूसरे व तीसरे सेमेस्टर के विद्यार्थियों को बिना परीक्षाएं ही प्रोन्नत करने का फैसला किया गया है। इनमें इंजीनियरिंग के 1,69,501 और फार्मेसी के 56,383 विद्यार्थी शामिल हैं। परिषद इन विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम जारी करने की प्रक्रियाएं पूरी कर रही है। 

पिछली परीक्षाओं में मिले अंकों के आधार पर तैयार किया गया परिणाम 

परिषद के सचिव आरके सिंह ने बताया कि दूसरे व तीसरे सेमेस्टर के विद्यार्थियों के प्रमोशन परिणाम पिछली परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया गया है। इसमें 50 फीसदी अंक आंतरिक मूल्यांकन और 50 फीसदी अंक पिछली परीक्षाओं के आधार पर दिए गए हैं। इन विद्यार्थियों के प्रमोशन परिणाम परिषद की वेबसाइट पर अगले हफ्ते अपलोड किए जाएंगे। प्रोन्नति के लिए सभी विद्यार्थियों को परीक्षा फॉर्म भरने के निर्देश दिए थे। जिन्होंने परीक्षा फॉर्म जमा भरा है, उनका परिणाम नहीं जारी किया जाएगा। 



डीएलएड के दो लाख 40 हजार विद्यार्थी भी होंगे प्रोन्नत 

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों में डीएलएड के दो लाख 40 विद्यार्थी भी अगले सेमेस्टर में प्रोन्नत किए जाएंगे। फिलहाल इनका ब्योरा जुटाया रहा है। वर्ष 2019 बैच के प्रथम सेमेस्टर के एक लाख 72 हजार 685 विद्यार्थी बिना परीक्षा दिए दूसरे सेमेस्टर में प्रोन्नत होंगे। इसी तरह वर्ष 2018 बैच के द्वितीय सेमेस्टर के करीब 70 हजार छात्र तीसरे सेमेस्टर में प्रोन्नत किए जाएंगे। इन्हें प्रथम व द्वितीय सेमेस्टर के आधार पर औसत अंक मिलेंगे। जल्द ही इनके परिणाम जारी किए जाएंगे। 
परीक्षा में गड़बड़ी की पुष्टि होने पर रुकेगा परिणाम 

प्रदेश के पॉलीटेक्निक संस्थानों की अंतिम सेमेस्टर, बैक पेपर व विशेष बैक पेपर की परीक्षा में गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर संबंधित परीक्षा केंद्र के सीसीटीवी फुटेज से जांच की जाएगी। इसमें शिकायत की पुष्टि होने पर परीक्षा परिणाम रोक दिया जाएगा। इतना ही नहीं, सीसीटीवी फुटेज गायब होने और नहीं भेजने पर उस केंद्र के परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम रोक दिया जाएगा या निरस्त कर दिया जाएगा।

गौरतलब है कि अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 186 केंद्रों पर कराई गईं। इसके लिए करीब 70 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत थे। फिलहाल बैक पेपर व विशेष बैक पेपर की परीक्षाएं चल रही हैं। परिषद के सचिव आरके सिंह ने बताया कि परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए सभी प्रयास किए जा रहे हैं।

सभी केंद्रों को परीक्षा खत्म होने के बाद सभी कक्षाओं की सीसीटीवी फुटेज अनिवार्य रूप से परिषद कार्यालय भेजने के लिए कहा गया है। गोंडा के राजकीय पॉलीटेक्निक में परीक्षा में गड़बड़ी की सूचना मिली थी। सीसीटीवी फुटेज में इसकी पुष्टि होने पर उस दिन की परीक्षा निरस्त कर दी गई थी। अगर आगे भी गड़बड़ी की शिकायत मिली तो इसकी जांच कराई जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।