एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

मेरठ : सीबीएसई अब पढ़ाएगा अहिंसा का पाठ, पंजीकरण हुआ शुरू

0 comments
मेरठ : सीबीएसई अब पढ़ाएगा अहिंसा का पाठ, पंजीकरण हुआ शुरू


मेरठ। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के मूल्यों पर आधारित अहिंसा को वार्तालाप का सबसे मजबूत और प्रभावी दृष्टिकोण माना जाता है। इसी को आधार बनाकर सीबीएसई स्कूली बच्चों, अभिभावकों, शिक्षकों व प्रधानाचार्यों को नान वायलेंट कम्युनिकेशन नामक कोर्स कराने जा रहा है। संस्कृति मंत्रालय के अंतर्गत स्वायत्त संस्था गांधी स्मृति और दर्शन स्मृति के सहयोग से सीबीएसई ने इस कोर्स का पंजीकरण शुरू कर दिया है। सीबीएसई ने इसकी नोटिफिकेशन जारी की है। हर वर्ग के कोर्स में रजिस्ट्रेशन 10 अक्टूबर तक चलेंगे।



कोई शुल्‍क नहीं लिया जाएगा

सीबीएसई ने इस कोर्स के लिए कोई पंजीकरण शुल्क या कोर्स शुल्क नहीं रखा है। जिससे अधिक से अधिक लोग इसमें हिस्सा ले सकें और अपनी बात कहने या अपना संदेश पहुंचाने के लिए अहिंसात्‍मक रवैये के बारे में विस्तार से जान व पढ़ सकें। इसका प्रमुख उद्देश्य बच्चों व अभिभावकों और बच्चों व शिक्षकों के बीच के संवाद को मधुर व अहिंसात्‍मक बनाए रखना है। इस बाबत सीबीएसई ने कोर्स में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए प्रिंसिपल व शिक्षकों और अभिभावक व छात्रों के लिए अलग-अलग लिंक जारी किए हैं। पंजीकृत लोगों को कोर्स मैटेरियल मुहैया कराने के अलावा कुछ वेबिनार भी आयोजित किए जाएंगे। कोर्स पूरा होने पर सभी को प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे।

घटेगी दूरी, बढ़ेगा सम्मान

इस कोर्स का एक प्रमुख उद्देश्य बच्चों व अभिभावकों और शिक्षकों व स्कूल के बीच मानसिक दूरी को कम कर एक-दूसरे के प्रति आदर-सम्मान के भाव को बढ़ाना है। पिछले कुछ सालों में गुरु-शिष्य का सम्मान कुछ विशेष दिवस के दिन ही दिखता है। इस दूरी को हरी कम करने और बच्चों को मूल्यों की सीख देने के लिए यह कोर्स बच्चों से लेकर प्रिंसिपल तक के लिए कराया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।