एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : लाभ के लिए जागरूक हों शिक्षक, वर्चुअल बैठक में डेथ ग्रेच्युटी व पारिवारिक पेंशन का लाभ दिलाने के लिए तकनीकी दी गई जानकारी

0 comments
महराजगंज : लाभ के लिए जागरूक हों शिक्षक, वर्चुअल बैठक में डेथ ग्रेच्युटी व पारिवारिक पेंशन का लाभ दिलाने के लिए तकनीकी दी गई जानकारी

वर्चुअल बैठक

डेथ ग्रेच्युटी व पारिवारिक पेंशन का लाभ दिलाने के लिए तकनीकी जानकारी दी गई

थोड़ी-सी सतर्कता बरतने से अपने परिजनों का आर्थिक भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं

महराजगंज | निज संवाददाता
प्राथमिक शिक्षक संघ के सदर ब्लाक अध्यक्ष बैजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को वर्चुअल बैठक के जरिए शिक्षकों को उनके आश्रितों को डेथ ग्रेच्युटी व पारिवारिक पेंशन का लाभ दिलाने के लिए शासनादेश के तहत तकनीकी जानकारी देकर जागरूक किया गया।

तकनीकी विशेषज्ञ राघवेन्द्र पटेल ने शासनादेश का हवाला देकर बताया कि शिक्षक एपीएस वाला हो गया नॉन एनपीएस, थोड़ी सी सतर्कता बरतने से वह अपने परिजनों का आर्थिक भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। गूगल मीट के जरिए शिक्षक राघवेन्द्र पटेल ने बताया कि एनपीएस वालों को भी डेथ ग्रेच्यूटी व फेमिली पेंशन का लाभ मिलना चाहिए। भले ही प्रान एलाट हुआ हो या नहीं। एनपीएस कटा हो या नहीं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। इसके लिए स्पष्ट शासनादेश है, लेकिन जागरूकता व जानकारी के अभाव में शिक्षक इसका लाभ नहीं उठा पाते। अनहोनी की स्थिति में परिजनों को भटकना पड़ता है । उन्होंने बताया कि इसके लिए सबसे जरूरी कि आप विकल्प व ग्रेच्यूटी नामांकन फार्म भर कर विभाग को दे दें । यह रिकार्ड आपके सर्विस बुक में दर्ज हो जाएगा । अनहोनी के बाद परिजनों को ग्रेच्यूटी का लाभ लेने के लिए कोर्ट कचहरी का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। उन्होंने बताया कि हर साल जिले में अनेक टीचर बीमारी या दुर्घटना से मर रहे हैं। यदि इस विकल्प का फायदा लिया गया होता तो फेमिली को ग्रेच्यूटी के रूप में लाखों रुपये की मदद मिलती। यदि आप अभी 60 वर्ष की आयु पर सेवानिवृत्त का विकल्प भरकर ग्रेच्यूटी नॉमिनेशन फार्म भर देते हैं, तो आपका ग्रेच्यूटी के रूप में लाखों रुपये का एक तरह से निःशुल्क बीमा भी हो जाएगा। यदि 60 वर्ष से पूर्व कोई अनहोनी होती है, तो जितने वर्ष की सेवा पूर्ण कर चुके होंगे, उतने माह का वेतन आपके द्वारा नामित व्यक्ति को मिलेगा।

यह लाभ 1 वर्ष की सेवा अवधि वाले को 2 माह के वेतन से लेकर अधिकतम 20 लाख तक है। वर्चुअल बैठक में प्राथमिक शिक्षक के पूर्व माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष डॉ त्रिभुवन नारायण गोपाल, सदर ब्लाक अध्यक्ष बैजनाथ सिंह, मंत्री अखिलेश पाठक, सुनील गौतम, कृष्ण कुमार मद्धेशिया समेत कई शिक्षक शामिल हुए ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।