एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गोरखपुर : कोरोना काल में घर बैठे होगी बोर्ड परीक्षा की तैयारी, सीबीएसई ने जारी की ये खास सामग्री

0 comments
गोरखपुर : कोरोना काल में घर बैठे होगी बोर्ड परीक्षा की तैयारी, सीबीएसई ने जारी की ये खास सामग्री

बोर्ड ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जारी की परीक्षा तैयारी सामग्री, ऑनलाइन उठा सकेंगे लाभ

विशेषज्ञों के साथ टॉपर विद्यार्थियों की सलाह से तैयार की गई अध्ययन सामग्री

अमर उजाला ब्यूरो, गोरखपुर। कोरोना काल में घर बैठे विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा-2021 की तैयारी कराने के लक्ष्य से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने विद्यार्थियों के लिए परीक्षा तैयारी सामग्री (एग्जामिनेशन प्रिपरेशन कंटेंट) जारी किया है। ये सामग्री नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया (एनडीएलआई) ने बनाया है। कोरोना के चलते स्कूल बंद हैं। ऐसे में घर में रहकर छात्रों को बोर्ड परीक्षा की तैयारी में इस सामग्री से मदद मिलेगी। बोर्ड का आदेश गोरखपुर जिले में संचालित 117 स्कूलों में पहुंच गया है।बोर्ड ने पूर्व में बोर्ड परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में 25 फीसदी की कटौती की है। अहम विषयों को पाठ्यक्रम से नहीं हटाया गया है।मगर 75 फीसदी पाठ्यक्रम में सवालों का स्वरूप क्या होगा, इसकी जानकारी अभी शिक्षकों के साथ-साथ बच्चों को भी नहीं है। ऐसे में बोर्ड ने विद्यार्थियों की सुविधा के लिए (ndl.iitkgp.ac.in) पर अध्ययन की पूरी सामग्री अपलोड की है। सभी स्कूलों को अपने माध्यम से छात्रों को यह मुहैया करवाना है। अध्ययन सामग्री में प्रश्न और उसके उत्तर के अलावा अलग-अलग शैक्षणिक संस्थान के प्रोफेसर आदि का वीडियो लेक्चर भी अपलोड किया गया है। इसमें दीक्षा पोर्टल के शिक्षकों की मदद ली गई है। उन सारे बिंदुओं को केंद्र में रखा गया है जो परीक्षा की तैयारी में शिक्षक द्वारा किया जाता था। बोर्ड परीक्षा के पैटर्न पर इसमें सवाल और उसका जवाब अध्यायवार बनाया गया है। इसमें सभी गाइडलाइन दी गई है जो 2021 की बोर्ड परीक्षा में पूछा जाएगा।

*ये होंगे फायदें*

तैयारी नियमित रूप से होगी
डाउट क्लियर करेगा

छात्रों को पता चलेगा कि परीक्षा में कैसे प्रश्न पूछे जाएंगे

बोर्ड परीक्षा की तैयारी छात्र खुद कर पाएंगे

*शिक्षकों ने किया तैयार*

अध्ययन सामग्री को तैयार करने में एनसीईआरटी, देश के विभिन्न केंद्रीय विद्यालय और सीबीएसई स्कूल के शिक्षकों ने मिलकर तैयार किया है। केवी बेंगलूरू, केवीएस देहरादून, केवी गांधीग्राम, केवी जयपुर, केवी लखनऊ आदि के शिक्षकों के अलावा इसमें दसवीं और बारहवीं-2019 और 2020 के टॉपर्स को भी शामिल किया गया है।गोरखपुर स्कूल एसोसिएशन अध्यक्ष अजय शाही ने बताया कि कोरोना संकट की वजह से बोर्ड ने पहले ही दसवीं और बारहवीं के पाठ्यक्रम को घटाया है। अब विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए बोर्ड ने परीक्षा तैयारी सामग्री जारी की है। इससे विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले सवालों की जानकारी हो सकेगी। इसके बारे में बच्चों को जानकारी दी जा रही है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।