एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

DIKSHA, ONLINE, PRIVATE SCHOOL : प्राइवेट स्कूल में के बच्चे और शिक्षक भी दीक्षा एप से जुड़ेंगे

0 comments
DIKSHA, ONLINE, PRIVATE SCHOOL : प्राइवेट स्कूल में के बच्चे और शिक्षक भी दीक्षा एप से जुड़ेंगे


वाराणसी। कोरोना काल में बच्चों की शिक्षा के लिए दीक्षा एप सहारा लिया जाएगा। अभी सरकारी विद्यालय इससे जुड़े थे। अब इससे अब निजी विद्यालयों को भी जोड़ा जाएगा। महानिदेशक स्कूली शिक्षा विजय किरन आनंद ने इस बारे में जिलाधिकारी को पत्र भेजा है।



डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर फॉर नॉलेज शेयरिंग (दीक्षा) कक्षा 1 से बारहवीं तक के लिए उपलब्ध स्कूली शिक्षा का एक डिजिटल मंच है। अब इस एप से जिले के निजी विद्यालयों में पढ़ने वाले 1 लाख बच्चे व 30 हजार शिक्षकों को जोड़ा जाएगा। इसमें बच्चे जहां पढ़ाई कर सकेंगे, वहीं शिक्षक पढ़ाने के तरीके सीख सकेंगे महानिदेशक ने जिलाधिकारी को निजी विद्यालय के प्रबंध तंत्रों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर मिशन प्रेरणा ई पाठशाला व दीक्षा एप के माध्यम से संचालित ऑनलाइन प्रशिक्षण को निजी विद्यालय में उपयोग करने के लिए प्रेरित करने को कहा है। 


इसके लिए जिला समन्वयक प्रशिक्षण द्वारा एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर निजी शिक्षण संस्थानों के सदस्यों को जोड़ा जाएगा। जिसमें राज्य स्तर से प्रेषित ई पाठशाला संबंधित शिक्षण सामग्री शिक्षकों-छात्रों व अभिभावकों से साझा की जाएगी। इस एप में अब तक 4000 वीडियो अपलोड हो चुके हैं। वहीं शिक्षकों के लिए कई ऑनलाइन कोर्स भी उपलब्ध हैं। जिसका प्रशिक्षण लेकर शिक्षक सर्टिफिकेट भी प्राप्त कर सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।