एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रतापगढ़ : 11 साल बाद भी नहीं बन सका अंतू का मॉडल स्कूल, जनपद के सभी विकास खंडों में माडल स्कूल की स्थापना कराए जाने का निर्णय लिया था

0 comments
प्रतापगढ़ : 11 साल बाद भी नहीं बन सका अंतू का मॉडल स्कूल, जनपद के सभी विकास खंडों में माडल स्कूल की स्थापना कराए जाने का निर्णय लिया था

प्रयागराज, जेएनएन। प्रतापगढ़ में अभिभावकों का अपने बच्चों को मॉडल स्कूल में पढ़ाने का सपना पूरा होता नहीं दिख रहा है। इस वर्ष भी छात्र- छात्राएं सीबीएसई बोर्ड से पढ़ाई के लिए शहर की ओर भटक रहे हैं। संडवा चंद्रिका क्षेत्र के बाबूगंज अंतू में 11 साल से बन रहा मॉडल स्कूल अभी तक पूरा नहीं हो सका है। इस ढिलाई से स्थानीय लोगों में निराशा और नाराजगी है।

*सीबीएसई बोर्ड से होगी पढ़ाई*

शासन द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को गुणवत्ता परक शिक्षक उपलब्ध कराए जाने के उद्देश्य से जनपद के सभी विकास खंडों में माडल स्कूल की स्थापना कराए जाने का निर्णय लिया था। अंग्रेजी माध्यम के इस स्कूल में इंटर स्तर की कक्षाएं संचालित होनीं थीं। सीबीएसई बोर्ड से बच्चों का पठन पाठन होना था। इसके लिए शासन ने चार करोड़ रुपए के बजट की व्यवस्था की थी। वर्ष 2009 में शुरू हुए स्कूल भवन के निर्माण का कार्य 11 साल बाद भी पूरा नहीं हो सका। इसके चलते भवन निर्माण की लागत भी बढ़ गई है।

*बेहद धीमी गति से निर्माण कार्य*

क्षेत्र के अभिभावकों का सपना था कि मॉडल स्कूल बन जाने से गरीब घर के बच्चे भी बेहतर शिक्षा हासिल कर सकेंगे, लेकिन उनका सपना पूरा नहीं हो सका। भवन निर्माण जिस गति से हो रहा है उससे तो यह साफ दिखाई पड़ रहा है कि इस स्कूल में जल्द शिक्षण कार्य  शुरू होने की उम्मीद काफी कम है। इस संबंध में डीआइओएस सर्वदा नंद ने बताया कि कार्यों में लापरवाही पर कार्यदायी संस्था पर एफआइआर कराई गई थी। कार्यदायी संस्था के लोग बिना कार्य कराए भाग गए थे। अब शासन स्तर पर दूसरी कार्यदायी संस्था से कार्य कराने पर मंथन चल रहा है। अंतू के साथ दो और मॉडल स्कूल बिनवा दुबौली व संग्रामगढ़ भी हैं, जो अभी तक पूरे नहीं हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।