एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : इस बार रिकार्ड समय में पूरी होगी शिक्षक भर्ती

0 comments
प्रयागराज : इस बार रिकार्ड समय में पूरी होगी शिक्षक भर्ती

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड के सामने अगर कोई बड़ी तकनीकी या कानूनी अड़चन नहीं आई तो इस बार प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) की भर्ती प्रक्रिया रिकार्ड समय में पूरी हो जाएगी।इस बार इंटरव्यू न होने के कारण भर्ती पूरी करने में काफी समय बच जाएगा। हालांकि, प्रवक्ता यानी पीजीटी के पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार होंगे। लेकिन, पीजीटी के पदों की संख्या टीजीटी के मुकाबले काफी कम है।माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने टीजीटी एवं पीजीटी शिक्षकों के 15508 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया है। इनमें 15 विषयों में टीजीटी के 12913 पदों पर भर्ती होनी है। वहीं, पीजीटी के 2595 पदों पर भर्ती की जानी है। इनमें 21 विषयों में पुरुष वर्ग और 19 विषयों में महिला वर्ग की अभ्यर्थियों की भर्ती होनी है। पीजीटी के मुकाबले टीजीटी के पदों की संख्या पांच गुना अधिक है और इस बार टीजीटी के पदों पर भर्ती के लिए इंटरव्यू नहीं कराए जाएंगे, केवल लिखित परीक्षा के माध्यम से अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। इंटरव्यू न होने से काफी वक्त बचेगा और चयन प्रक्रिया रिकार्ड समय में पूरी की जा सकेगी। हालांकि, जीव विज्ञान के अभ्यर्थियों को शामिल न किए जाने और तदर्थ शिक्षकों के वेटेज अंकों से संबंधित निर्धारित फार्मूले को लेकर शुरू किए विवाद के कारण बड़ी संख्या में अभ्यर्थी इस विज्ञापन से संतुष्ट नहीं है। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को भर्ती पूरी करने में अड़चन का सामना करना पड़ सकता है। 

तैनाती न मिलने से नाराज अभ्यर्थी कल से करेंगे अनशन

टीजीटी-पीजीटी 2016 भर्ती में विभिन्न विषयों के लिए चयनित अभ्यर्थियों को तीन माह बाद भी तैनाती नहीं मिली। कार्यभार ग्रहण करने के लिए वह चयन बोर्ड और शिक्षा निदेशालय के चक्कर लगा रहे हैं। चयन बोर्ड की ओर से अभ्यर्थियों को आश्वासन दिया गया था कि वर्ष 2020 का विज्ञापन जारी होने से पहले कार्यभार ग्रहण करा दिया जाएगा। विज्ञापन तो जारी हो गया लेकिन तैनाती नहीं मिली। इससे नाराज अभ्यर्थियों ने तीन नवंबर से समायोजन के लिए चयन बोर्ड पर बेमियादी अनशन शुरू करने का निर्णय लिया है।

प्रधानाचार्य के पदों पर भर्ती का इंतजार
 
चयन बोर्ड ने टीजीटी-पीजीटी 2020 का विज्ञापन तो जारी कर दिया, लेकिन प्रधानाचार्य के पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी नहीं किया। चर्चा यही हो रही थी कि शिक्षकों के 15508 पदों पर भर्ती के साथ प्रधानाचार्य के 1453 पदों पर भी भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को प्रधानाचार्य भर्ती का विज्ञापन जारी होने का इंतजार है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।