एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां तेज, प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखों का ऐलान जल्द

0 comments


UP Board Exam 2021: यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां तेज, प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखों का ऐलान जल्द



यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारियां तेज, जल्द होगा प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखों का ऐलान





प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। UP Board Exam 2021: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2021 की तैयारियां तेज हो गई हैं। बोर्ड जल्द ही प्रायोगिक परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान कर सकता है, इसके संकेत यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल की ओर से जारी पत्र में किया गया है। परीक्षाएं फरवरी के पहले व दूसरे सप्ताह में कराया जाना प्रस्तावित है इसकी तैयारियों को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए गए हैं। 

यूपी बोर्ड आमतौर पर हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की प्रायोगिक परीक्षाएं दिसंबर और जनवरी माह में कराता रहा है। लेकिन, इस बार कोरोना संक्रमण की वजह से कालेज नहीं खुले और पढ़ाई जैसे-तैसे आनलाइन हो रही है। इसका असर परीक्षाओं पर पड़ रहा है इसीलिए अब तक बोर्ड की लिखित परीक्षा का कार्यक्रम जारी नहीं हो सका है। वहीं, प्रायोगिक परीक्षाएं भी फरवरी में कराया जाना प्रस्तावित है। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को पत्र भेजा है कि वे 10वीं और 12वीं का घटाया गया 30 प्रतिशत पाठ्यक्रम वेबसाइट पर अपलोड है। साथ ही बोर्ड ने एकेडमिक कैलेंडर भी जारी किया है।



जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने जिले के मान्यता प्राप्त कालेजों के प्रधानाचार्यों की बैठक कराएं। इसमें उन्हें निर्देश दें कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट स्तर के प्रयोगात्मक कार्य हर हाल में 31 जनवरी तक पूरा कर लिए जाएं। साथ ही प्रायोगिक परीक्षा के लिए परीक्षकों का इंतजाम भी पूरा कर लिया जाए। हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों के आंतरिक मूल्यांकन के अंक 15 फरवरी तक वेबसाइट पर अपलोड करा दिए जाएं। प्रायोगिक परीक्षा की तारीखों का ऐलान जल्द ही कर दिया जाएगा।

लिखित परीक्षा मार्च व अप्रैल में कराने की तैयारी : यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटर की लिखित परीक्षाएं मार्च व अप्रैल में कराने का संकेत पहले ही एकेडमिक कैलेंडर में दे चुका है। संभव है कि जल्द ही परीक्षा कार्यक्रम का भी ऐलान हो। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।