एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रतापगढ़: परिषदीय स्कूल की श्रेया व दीपांशु ने बनाया यूट्यूब चैनल

0 comments


परिषदीय स्कूल की श्रेया व दीपांशु ने बनाया यूट्यूब चैनल



परिषदीय स्कूल की श्रेया व दीपांशु ने बनाया यूट्यूब चैनल

कोरोना काल में जहां टीचर पढ़ाने से कतरा रहे हैं वहीं बच्चे अब टीचर की भूमिका में आ गए हैं। वह भी परिषदीय विद्यालय के। सुनने में कुछ अटपटा लग सकता है लेकिन यह बिल्कुल सही है। अब प्राइमरी के बच्चे निजी स्कूलों के बच्चों को भी काफी पीछे छोड़ दिए। अपने गुरुजनों से मिल रहे मार्गदर्शन से बच्चे तकनीकी ज्ञान में आगे बढ़ रहे हैं। हम बात कर रहे हैं मानधाता विकास खंड के पूर्व माध्यमिक विद्यालय मल्हूपुर की। यहां राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षक श्याम प्रकाश मौर्य के निर्देशन में बच्चे कई महीनों से ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इतना ही नहीं अब तो इस स्कूल के दो बच्चों ने अपना स्वयं का यू ट्यूब चैनल बना लिया है और उस पर वीडियो अपलोड कर आनलाइन पढ़ाई को धार दे रहे हैं। जो बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई से नहीं जुड़ पाते उन्हें नोट्स दे कर पढ़ाया जा रहा है।



रमेश त्रिपाठी, प्रतापगढ़ : कोरोना काल में जहां टीचर पढ़ाने से कतरा रहे हैं, वहीं बच्चे अब टीचर की भूमिका में आ गए हैं। वह भी परिषदीय विद्यालय के। सुनने में कुछ अटपटा लग सकता है, लेकिन यह बिल्कुल सही है। अब प्राइमरी के बच्चे निजी स्कूलों के बच्चों को भी काफी पीछे छोड़ दिए। अपने गुरुजनों से मिल रहे मार्गदर्शन से बच्चे तकनीकी ज्ञान में आगे बढ़ रहे हैं। हम बात कर रहे हैं मानधाता विकास खंड के पूर्व माध्यमिक विद्यालय मल्हूपुर की। यहां राज्य पुरस्कार प्राप्त शिक्षक श्याम प्रकाश मौर्य के निर्देशन में बच्चे कई महीनों से ऑनलाइन शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इतना ही नहीं अब तो इस स्कूल के दो बच्चों ने अपना स्वयं का यू ट्यूब चैनल बना लिया है और उस पर वीडियो अपलोड कर आनलाइन पढ़ाई को धार दे रहे हैं। जो बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई से नहीं जुड़ पाते, उन्हें नोट्स दे कर पढ़ाया जा रहा है।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय मल्हूपुर में बीते चार अप्रैल से शिक्षकों द्वारा लगातार ऑनलाइन कक्षाएं संचालित हो रही हैं। इस कड़ी में बच्चे भी अपना चैनल बनाकर अन्य बच्चों को वीडियो बनाकर शिक्षा देने का कार्य कर रहे हैं। स्कूल के कक्षा आठ के छात्र दीपांशु त्रिपाठी व कक्षा सात की छात्रा श्रेया सिंह ने अपना यूट्यूब चैनल बनाया है। इस पर वीडियो अपलोड कर अन्य बच्चों की पढ़ाई को आसान कर रहे हैं। दीपांशु त्रिपाठी द्वारा बनाए गए यू ट्यूब चैनल का नाम अल्ट्रा एजूकेशन है तथा श्रेया सिंह द्वारा बनाये गए चैनल का नाम श्रेया एजूकेशन है। इसे सब्सक्राइब करके बच्चे अध्ययन कर सकते हैं। इसमें विज्ञान, सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी व हिदी व्याकरण से संबंधित पाठ्य सामग्री का वीडियो बनाकर डाल रहे हैं, जो इस कोरोना महामारी में अन्य बच्चों के लिए लाभकारी है। आज बच्चे अपनी पढ़ाई के साथ साथ अन्य बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का कार्य कर रहें हैं। शिक्षक श्याम प्रकाश मौर्य बताते हैं कि जो बच्चे ऑन लाइन पढ़ाई से नहीं जुड़ पाते, उन्हें उनके घर जाकर नोट्स दिया जाता है।

----

इनसेट--

परिषदीय स्कूल के बच्चे वास्तव में आगे बढ़ रहे हैं। वह औरों के लिए एक मिसाल कायम कर रहे हैं। पूर्व माध्यमिक विद्यालय मल्हूपुर के दीपांशु व श्रेया ने यूट्यूब चैनल बनाकर अन्य बच्चों की पढ़ाई को आसान किया है। यह दोनों अन्य बच्चों को प्रेरणा दे रहे हैं। जल्द ही इन दोनों बच्चों को सम्मानित किया जाएगा।

-अशोक कुमार सिंह, बीएसए


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।