एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : यूपी पालीटेक्निक में दाख‍िले के ल‍िए संयुक्त प्रवेश परीक्षा 15 जून से, आवेदन फरवरी के तीसरे सप्ताह से

0 comments
लखनऊ : यूपी पालीटेक्निक में दाख‍िले के ल‍िए संयुक्त प्रवेश परीक्षा 15 जून से, आवेदन फरवरी के तीसरे सप्ताह से

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने जारी की तिथि,ऑनलाइन होगी सारी प्रक्र‍िया

प्रदेश के 1372 पालीटेक्निक संस्थानों में 239155 सीटों पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से लिए जाएंगे दाखिले

प्रवेश परीक्षाएं दो पालियों में सुबह 9 से 12 बजे और दोपहर में 2.30 से 5.30 बजे तक की जाएंगी आयोजित

लखनऊ, जेएनएन। राजकीय, एडेड और निजी पालीटेक्निक संस्थाओं में वर्ष 2021-22 में डिप्लोमा एवं पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इस बार संयुक्त प्रवेश परीक्षाएं पूरी तरह से आनलाइन होंगी। बीते वर्ष में ए और ई ग्रुप की परीक्षाएं आफलाइन हुई थीं। अब 15 से 20 जून तक ग्रुप ए से के तक सभी परीक्षाएं आनलाइन ही होंगी। परीक्षाओं में शामिल होने के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया फरवरी के तीसरे सप्ताह से शुरू की जाएगी। गुरुवार को प्राविधिक शिक्षा परिषद के निदेशक सुनील कुमार चौधरी ने इसके निर्देश जारी किए।प्रदेश के 1372 पालीटेक्निक संस्थानों में 2,39,155 सीटें हैं। इनमें हर साल संयुक्त प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिले लिए जाते हैं। निदेशक सुनील कुमार चौधरी की ओर से जारी पत्र के मुताबिक प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन के लिए विस्तृत निर्देश jeecup.nic.in और jeecup.org पर जारी किए जाएंगे। 15 से 20 जून तक होने वाली प्रवेश परीक्षाएं दो पालियों में सुबह 9 से 12 बजे और दोपहर में 2.30 से 5.30 बजे तक आयोजित की जाएंगी।

खाली रह गईं थीं 1,14,648 सीटें

कोविड की वजह से वर्ष 2020 की संयुक्त प्रवेश परीक्षाएं सितंबर में हुईं थीं। इनमें 3,90,894 अभ्यर्थियों में से 2,55,685 ने उपस्थिति दर्ज कराई थी। कई चरणों में हुई काउंसिलिंग और सीधे दाखिले का मौका देने के बाद भी 1,24,507 छात्र-छात्राओं ने ही प्रवेश लिया था। 1,14,648 सीटें खाली रह गईं थीं। इस बार समय से प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से अधिक प्रवेश की उम्मीद है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।