एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : मुख्य सेविका के 3616 पदों पर भर्ती के पुराने विज्ञापन निरस्त, आवेदन करने वाले अभ्यर्थी वापस ले सकते हैं शुल्क

0 comments
लखनऊ : मुख्य सेविका के 3616 पदों पर भर्ती के पुराने विज्ञापन निरस्त, आवेदन करने वाले अभ्यर्थी वापस ले सकते हैं शुल्क

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, लखनऊ बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में मुख्य सेविका के रिक्त 3616 पद पर भर्ती के लिए दो चरणों में पूर्व में जारी विज्ञापनों को निरस्त कर दिया गया है साथ ही उस समय के विज्ञापन के आधार पर आवेदन करने वाली अभ्यर्थियों द्वारा जमा शुल्क वापस करने के लिए 60 दिन का समय सीमा तय किया गया है। इस अवधि में आवेदनकर्ता अपना शुल्क वापस ले सकती हैं।यह जानकारी बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार (आईसीडीएस) निदेशक डॉ. सारिका मोहन ने दी है। उन्होने बताया कि मुख्य सेविकाओं के रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए दो बार 8 अगस्त-2006 और 6 अप्रैल-2011 विज्ञापन जारी किया गया था।2006 में 1484 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी हुए थे। जिसके लिए 171984 आवेदन मिले थे लेकिन जून 2007 में उप्र अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के विघटित होने जाने के भर्ती की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी और सभी आवेदनों को विभाग को वापस भेज दिया गया था। इसके बाद अप्रैल-2011 में 2132 पदों पर भर्ती के लिए दुबारा विज्ञापन जारी किया गया था लेकिन शासन के रोक लगा देने की वजह से भर्ती नहीं हो पाई।

निदेशक ने बताया कि अब चूंकि इस संवर्ग के पदों पर भर्ती के लिए आवश्यक अर्हता जैसे आयु व आरक्षण और चयन की प्रक्रिया पूरी तरह बदल चुकी है। पूर्व में जारी विज्ञापनों में अभ्यर्थियों से अनिवार्य अर्हता का विवरण नहीं मांगा गया था, जबकि इस संवर्ग के पदों के लिए समाज शास्त्र, समाज कार्य या गृह विज्ञान, पोषण और बाल विकास के साथ कला वर्ग में से किसी एक विषय के साथ स्नातक की उपाधि होना अनिवार्य है।

इसके मद्देनजर पूर्व में जारी विज्ञापनों को रद्द कर दिया गया है। जल्द ही नये सिरे से विज्ञापन जारी किया जाए। निदेशक ने बताया कि पूर्व में जारी विज्ञापनों के सापेक्ष आवेदन करने वाली अभ्यर्थियों द्वारा जमा शुल्क वापस करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। 4 फरवरी से लेकर 60 दिन के भीतर आवेदन करने पर शुल्क वापस लिया जा सकेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।