एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

मैनपुरी : अर्थियन पुरस्कारों में मैनपुरी के परिषदीय स्कूलों का डंका

0 comments

मैनपुरी : अर्थियन पुरस्कारों में मैनपुरी के परिषदीय स्कूलों का डंका

हिन्दुस्तान टीम,मैनपुरी | Published By: NewswrapUpdated: Thu, 04 Feb 2021

जनपद के बेसिक शिक्षा विभाग के लिए गौरव की बात है। प्रदेश स्तर पर अर्थियन पर्यावरण मित्र पुरस्कार 2020 के लिए मैनपुरी का डंका बजा है। प्रदेश स्तर पर चयनित होने वाले 26 विद्यालयों में से सर्वाधिक विद्यालयों का चयन मैनपुरी जिले से हुआ। जनपद के चार विद्यालयों का अर्थियन पर्यावरण मित्र पुरस्कार के लिए चयन हुआ है। चयन होने के बाद बेसिक शिक्षा विभाग में खुशी का माहौल है। 15 दिन पूर्व राष्ट्रीय स्तर पर पूर्व माध्यमिक विद्यालय, गनेशपुर की शिक्षिका नेहा हजेला का चयन हो चुका है और स्टेट स्तर पर भी चयन होने से शिक्षा विभाग में खुशियां छायी है।

केंद्रीय संस्था सीईई एवं विप्रो के सौजन्य से हर वर्ष अर्थियन पर्यावरण मित्र प्रोजेक्ट के तहत विद्यालयों से प्रोजेक्ट तैयार करवाए जाते हैं। यह प्रोजेक्ट जैव विविधता, जल एवं कचरा प्रबंधन विषयों पर गतिविधियां करते हुए रिपोर्ट के रूप में कार्यालय को भेजे जाते हैं। वर्ष 2020 में कोविड-19 परिस्थितियों में अर्थियन से संबंधित कार्यशाला इस वर्ष बीईओ सुमित कुमार सिंह के निर्देशन में ऑनलाइन आयोजित हुई थी। सभी इच्छुक शिक्षकों को कार्यशाला में संबंधित दिशा निर्देश दिए थे। जिसके बाद शिक्षक शिक्षिकाओं ने प्रोजेक्ट से संबंधित गतिविधियां करते हुए रिपोर्ट तैयार की। बुधवार को विप्रो अर्थियन द्वारा परिणाम घोषित किए गए। पूरे प्रदेश में मैनपुरी जनपद में सबसे अधिक चार विद्यालयों का चयन हुआ है।

मैनपुरी के शिक्षिक-शिक्षिकाएं बच्चों के सुनहरे भविष्य की गढ़ रहे कहानी

मैनपुरी। पुरस्कार के लिए पूर्व माध्यमिक विद्यालय भोजपुरा मैनपुरी की शिक्षिका मीनाक्षी पाल, पूर्व माध्यमिक विद्यालय शहादतपुर कुरावली से मनोज कुमार, पूर्व माध्यमिक विद्यालय बीलों सुल्तानगंज से शालिनी चतुर्वेदी और पूर्व माध्यमिक विद्यालय गनेशपुर मैनपुरी से नेहा हजेला का चयन प्रदेश स्तर पर हुआ है। इनमें से राज्य स्तर पर शिक्षिका मीनाक्षी पाल को लगातार पिछले 3 वर्षों से इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा रहा है। वहीं शिक्षक मनोज कुमार व शिक्षिका नेहा हजेला, शालिनी चतुर्वेदी को भी दो बार राज्य स्तर पर यह पुरस्कार मिला है। सभी विजेता शिक्षक शिक्षिकाओं को इस बार ऑनलाइन सम्मान समारोह में प्रदेश स्तर पर चयन के लिए विप्रो अर्थियन द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

साभार आभार: हिन्दुस्तान

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।