एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

कानपुर : घर बैठे नौकरी के लिए चुने जाएंगे पॉलीटेक्निक छात्र

0 comments
कानपुर : घर बैठे नौकरी के लिए चुने जाएंगे पॉलीटेक्निक छात्र

कानपुर, जेएनएन। कोरोनाकाल के बीच पॉलीटेक्निक की प्लेसमेंट सेल हाईटेक हो गई है। छात्रों को वाट्स अप, जूम इन व गूगल क्लासरूम के माध्यम से पढ़ाने के बाद अब कॉलेज उनका प्लेसमेंट भी ऑनलाइन करेगा। पॉलीटेक्निक ने इसके लिए एक प्लेसमेंट सिस्टम बनाया है जिसका परीक्षण पिछले वर्ष किया गया। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से करीब 400 छात्रों का चयन विभिन्न कंपनियों ने किया था।

यह परीक्षण सफल होने के बाद अब कैंपस में पढ़ने वाले करीब साढ़े चार हजार छात्र छात्राओं का प्लेसमेंट इंटरव्यू ऑनलाइन होंगे। इस प्लेसमेंट सिस्टम में छात्रों का ब्योरा फीड किया जा रहा है। कंपनियां इसके जरिए छात्रों के अंक देखकर उन्हेंं शॉर्ट लिस्ट कर सकती हैं। इसी माह दोबारा प्लेसमेंट का सिलसिला शुरू हो जाएगा। प्लेसमेंट के शुरूआती दौर में बेंगलुरू की मल्टीनेशनल कंपनी हिमात सिंहका छात्रों का ऑनलाइन चयन करेगी। इसके अलावा अहमदाबाद की मदर्सन कंपनी व कपारो कंपनियां भी ऑनलाइन प्लेसमेंट के लिए पाइपलाइन में हैं। यह कंपनियां मार्च तक आ सकती हैं। कैंपस प्लेसमेंट का सिलसिला जून माह में होने वाली सेमेस्टर परीक्षाओं तक चलेगा। ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट अधिकारी डॉ. एसपी सोनी ने बताया कि यहां पर तीन साल के डिप्लोमा इंजीनियरिंग की 12 ब्रांच में चार हजार छात्र छात्राएं अध्ययनरत हैं जबकि करीब नौ सौ छात्र छात्राएं पासआउट होकर बाहर निकलते हैं। अंतिम वर्ष के छात्र छात्राओं का प्लेसमेंट होता है जो अब ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह से होगा। कोविड-19 के चलते ज्यादातर कंपनियां ऑनलाइन प्लेसमेंट के लिए इच्छुक हैं। ऑनलाइन कैंपस प्लेसमेंट में छात्र घर व कॉलेज से कहीं से भी शामिल हो सकेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।