एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बस्ती : ढाई लाख स्कूली बच्चों को जुलाई में मिल जाएगी पाठ्य-पुस्तिका

0 comments

बस्ती : ढाई लाख स्कूली बच्चों को जुलाई में मिल जाएगी पाठ्य-पुस्तिका

हिन्दुस्तान टीम,बस्तीPublished By: Newswrap
Fri, 18 Jun 2021 10:10 PM
ढाई लाख स्कूली बच्चों को जुलाई में मिल जाएगी पाठ्य-पुस्तिका

बस्ती। सुनील कुमार पांडेय

कोरोना संक्रमण के चलते लंबे समय से बंद चल रहे परिषदीय व सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है। जुलाई यानी अगले महीने में उन्हें पाठ्य-पुस्तकें उपलब्ध कराने की तैयारी विभाग ने कर ली है। बेसिक शिक्षा कार्यालय से किताब व कार्य-पुस्तिका की खरीद के लिए क्रय आदेश संबंधित फर्म को भेजा जा चुका है। जुलाई के दूसरे सप्ताह तक जिले में आपूर्ति को देखते हुए इसके वितरण के लिए भी तैयारी शुरू कर दी गई है।


पिछले शैक्षिक सत्र से ही स्कूली शिक्षा काफी प्रभावित हुई है। बेसिक शिक्षा विभाग के परिषदीय स्कूलों में शिक्षण कार्य को ई-पाठशाला से जोड़ा गया। लेकिन यहां पढ़ने वाले अधिकतर बच्चों के घरों में स्मार्ट फोन की उपलब्धता न होने के कारण स्कूलों के बने व्हाट्सअप ग्रुप व दीक्षा समेत अन्य एप से इनको पढ़ाई से नहीं जोड़ा जा सका है। शैक्षिक सामाग्री की ऑनलाइन उपलब्धता से भी ये बच्चे वंचित ही रहे। ऐसे में स्कूली बच्चों को पाठ्य-पुस्तिकाएं उपलब्ध कराए जाने पर विशेष फोकस विभाग कर रहा है।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में बिगड़े हालत के चलते स्कूलों में शिक्षकों को भी बुलाने पर रोक लगाकर वर्क फ्राम होम की व्यवस्था को लागू करना पड़ा। तीस जून तक यह व्यवस्था प्रभावी रहेगी। माना जा रहा है कि एक जुलाई से परिषदीय स्कूलों को खोला जा सकता है। लेकिन यह सिर्फ अध्यापकों के लिए ही होना संभव नजर आ रहा है, क्योंकि कोविड की तीसरी लहर में बच्चों पर प्रभाव की आशंका को देख बच्चों के लिए स्कूल खुलने की संभावना न के बराबर ही है।

सत्यापन संग वितरण का व्यवस्था

शिक्षा निदेशक बेसिक स्तर से जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को जारी फरमान में कहा गया है कि कक्षा एक से लेकर आठ तक के बच्चों को

नि:शुल्क पाठ्य-पुस्तकों की उपलब्धता कराने के लिए आपूर्ति के साथ ही भंडारण की व्यवस्था बना ली जाए। आपूर्ति के साथ ही सत्यापन आदि सभी प्रक्रियाओं को नियमानुसार पूरा करते हुए इसके वितरण की रूपरेखा तैयार कर ली जाए, जिससे उपलब्धता के आधार पर अविलंब पाठ्य-पुस्तिका का वितरण किया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।