एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

सोनभद्र : 8वें अफ्रीका स्काउट जंबोरी-2021 में डॉ.बृजेश को मिला सहभागिता सम्मान पत्र

0 comments

सोनभद्र : 8वें अफ्रीका स्काउट जंबोरी-2021 में डॉ.बृजेश को मिला सहभागिता सम्मान पत्र

(डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह   ब्लॉक स्काउट शिक्षक नगवा, बेसिक शिक्षा विभाग सोनभद्र में एक नवाचारी शिक्षक हैं. आप स्काउटिंग में  एडवांस कोर्स के साथ जनपद के एक सक्रिय स्काउटर हैं तथा समय-समय पर स्काउटिंग की गतिविधियां संपादित करते रहते हैं. उत्तर प्रदेश भारत स्काउट और गाइड मुख्यालय से भी आप ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, स्काउटिंग के साथ आप एक साहित्यकार भी है. आपको अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आधा दर्जन से अधिक प्रमाण पत्र प्राप्त हो चुके हैं)

डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह ने अफ्रीका में हो रहे वर्चुअल 8वें स्काउटिंग जंबूरी में दिनांक 29 जुलाई से 3 अगस्त तक प्रतिभाग कर सम्मान पत्र प्राप्त किया.  इससे पहले डॉ बृजेश महादेव को स्काउट आंदोलन का विश्व संगठन APR की ऑनलाइन कार्यशाला में  एशिया प्रशांत क्षेत्रीय स्काउट कमेटी द्वारा कम्युनिटी एंड मीडिया के लिए सहभागिता प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया. साथ ही मैसेंजर आफ पीस कान्फ्रेंस में भी प्रतिभाग करने पर प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है. 2020 में डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह को श्रीलंका स्काउट एसोसिएशन से भी प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ था.  अंतरराष्ट्रीय स्तर के चार स्काउटिंग प्रमाण पत्र प्राप्त करके डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह ने संस्था और विभाग का सम्मान भी बढ़ा दिया है. स्काउटिंग से ही प्रेरित होकर डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह ने विगत वर्ष अप्रैल 2020 से ही अपने विद्यालय पर कैंप क्लास का संचालन किया जो आज पूरे प्रदेश में मोहल्ला क्लास के नाम से क्रियान्वित हो रहा है. अब तक हजारों बच्चों को स्काउटिंग का प्रशिक्षण भी प्रदान कर चुके हैं तथा कोरोना काल में जन जागरूकता अभियान के साथ निशुल्क मास्क और सैनिटाइजर का भी वितरण किए हैं जिसका प्रसारण दूरदर्शन टेलीविजन पर भी हुआ तथा रेडियो पर आकाशवाणी ओबरा से भी कार्यक्रम प्रसारित हुआ है. इनके कई तरह की ऑनलाइन गतिविधियों के माध्यम से बच्चे ही नहीं बल्कि शिक्षक और सामान्य लोग भी लाभान्वित हो रहे हैं. जिसमें मोबाइल क्लास के एल एस अवार्ड महत्वपूर्ण है साथ ही उन्होंने डॉक्टर महादेव डिजिटल लाइब्रेरी के माध्यम से भी विषय सामग्री समय समय पर उपलब्ध कराते रहते हैं. आपका यूट्यूब पर "स्काउटिंग महादेव" नाम से चैनल भी है जिसमें स्काउटिंग से संबंधित गतिविधियां प्रस्तुत हैं. साथ ही "सर्च लुक महादेव, बृजेश महादेव, अपडेट महादेव,  स्कूलिंग महादेव" के नाम से भी यूट्यूब चैनल संचालित करते हैं. कोरोना काल से पहले समय-समय पर सार्वजनिक स्थलों पर भी बतौर स्काउटर सेवा कार्य करते रहे हैं, चाहे मेला हो या रेलवे स्टेशन पर प्याऊ का कार्य सभी जगह अपनी टीम के साथ सेवा देकर समाज एवं राष्ट्र की सेवा में सदैव तत्पर रहे हैं. स्काउटिंग के इस अंतरराष्ट्रीय सम्मान से हम सब गौरवान्वित है. इस अवसर पर सभी शुभचिंतकों द्वारा डॉक्टर बृजेश को बधाइयां दी गई.



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।