एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

सोनभद्र :एशिया-प्रशांत स्काउट क्षेत्र द्वारा डॉ.बृजेश को मिला प्रमाण पत्र

0 comments

एशिया-प्रशांत स्काउट क्षेत्र द्वारा डॉ.बृजेश को मिला प्रमाण पत्र

(डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह बेसिक शिक्षा परिषद सोनभद्र में ब्लॉक स्काउट शिक्षक के पद पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं. आप स्काउटिंग में  एडवांस कोर्स के साथ जनपद के एक सक्रिय स्काउटर हैं तथा समय-समय पर स्काउटिंग की गतिविधियां संपादित करते रहते हैं. उत्तर प्रदेश भारत स्काउट और गाइड मुख्यालय से भी आप ऑनलाइन प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं, स्काउटिंग के कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय बेविनारों में भी शामिल हो चुके हैं.)

स्काउट आंदोलन का विश्व संगठन APR की ऑनलाइन कार्यशाला में उत्तर प्रदेश भारत स्काउट और गाइड जनपद सोनभद्र से डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह ब्लॉक स्काउट शिक्षक नगवा, शिक्षक बेसिक शिक्षा परिषद सोनभद्र को  एशिया प्रशांत क्षेत्रीय स्काउट कमेटी द्वारा कम्युनिटी एंड मीडिया के लिए प्रमाण पत्र प्रदान किया गया. साथ ही मैसेंजर आफ पीस कान्फ्रेंस में भी प्रतिभाग करने पर प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है. विगत वर्ष डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह को श्रीलंका स्काउट एसोसिएशन से भी प्रमाण पत्र प्राप्त हुआ था.
एशिया-प्रशांत क्षेत्रीय स्काउट फाउंडेशन
(एपीआर) 1991 में स्थापित किया गया जो समय समय पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्काउट से संबंधित गतिविधियां कराता रहता है. डॉ बीके सिंह ने बताया कि स्काउट मूवमेंट का विश्व संगठन सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय स्काउटिंग संगठन है। WOSM में 172 सदस्य हैं। ये सदस्य मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय स्काउट संगठन हैं, जिनमें सामूहिक रूप से 50 मिलियन से अधिक प्रतिभागी हैं। इसका मुख्यालय मकाती, फिलीपींस में है, तथा ऑस्ट्रेलिया और जापान में उप कार्यालय हैं। एशिया-प्रशांत स्काउट क्षेत्र साइबेरिया के दक्षिण और मध्य एशिया के पूर्व में एशिया के भूमि क्षेत्र में स्काउटिंग की सेवाएं दे रहा है. अंतरराष्ट्रीय स्तर के तीन स्काउटिंग प्रमाण पत्र प्राप्त करके डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह ने संस्था और विभाग का मान भी बढ़ा दिया है. अभी अफ्रीका के आठवें स्काउटिंग जंबूरी में प्रतिभा किए हैं. स्काउटिंग से ही प्रेरित होकर डॉक्टर बृजेश कुमार सिंह ने विगत वर्ष अप्रैल 2020 से ही अपने विद्यालय पर कैंप क्लास का संचालन किया जो आज पूरे प्रदेश में मोहल्ला क्लास के नाम से क्रियान्वित हो रहा है. अब तक हजारों बच्चों को स्काउटिंग का प्रशिक्षण भी प्रदान कर चुके हैं तथा कोरोना काल में जन जागरूकता अभियान के साथ निशुल्क मास्क और सैनिटाइजर का भी वितरण किए हैं जिसका प्रसारण दूरदर्शन टेलीविजन पर भी हुआ तथा रेडियो पर आकाशवाणी ओबरा से भी कार्यक्रम प्रसारित हुआ है. ईनके कई तरह की ऑनलाइन गतिविधियों के माध्यम से बच्चे ही नहीं बल्कि शिक्षक और सामान्य लोग भी लाभान्वित हो रहे हैं. जिसमें मोबाइल क्लास के एल एस अवार्ड महत्वपूर्ण है साथ ही उन्होंने डॉक्टर महादेव डिजिटल लाइब्रेरी के माध्यम से भी विषय सामग्री समय समय पर उपलब्ध कराते रहते हैं. आपका यूट्यूब पर "स्काउटिंग महादेव" नाम से चैनल भी है जिसमें स्काउटिंग से संबंधित गतिविधियां प्रस्तुत हैं. कोरोना काल से पहले समय-समय पर सार्वजनिक स्थलों पर भी बतौर इसका उत्तर सेवा कार्य करते रहे हैं चाहे मेला हो या रेलवे स्टेशन पर प्याऊ का कार सभी जगह अपनी टीम के साथ सेवा देकर समाज एवं राष्ट्र की सेवा में सदैव तत्पर रहे हैं. स्काउटिंग के इस अंतरराष्ट्रीय सम्मान से हम सब गौरवान्वित हैं.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।