जनपदवार खबरें पढ़े

अनुदेशक अमरोहा अमेठी अम्बेडकरनगर अयोध्या अलीगढ़ अवकाश आगरा आजमगढ़ आदेश इटावा इलाहाबाद उन्नाव एटा औरैया कन्नौज कानपुर कानपुर देहात कानपुर नगर कासगंज कुशीनगर कौशाम्बी गाजियाबाद गाजीपुर गोण्डा गोरखपुर गौतमबुद्धनगर चन्दौली चित्रकूट जनपदवार खबरें जालौन जिलाधिकारी जूनियर शिक्षक संघ जौनपुर झाँसी देवरिया पीलीभीत प्रतापगढ़ प्रदर्शन प्रयागराज प्राथमिक शिक्षक संघ फतेहपुर फर्जीवाड़ा फर्रुखाबाद फिरोजाबाद फैजाबाद बदायूं बरेली बलरामपुर बलिया बस्ती बहराइच बांदा बागपत बाराबंकी बिजनौर बुलन्दशहर भदोही मऊ मथुरा महराजगंज महोबा मिर्जापुर मुजफ्फरनगर मुरादाबाद मेरठ मैनपुरी रामपुर रायबरेली लखनऊ लखीमपुर खीरी ललितपुर वाराणसी शामली शाहजहांपुर श्रावस्ती संतकबीरनगर समाचार सम्भल सहारनपुर सिद्धार्थनगर सीतापुर सुल्तानपुर सोनभद्र हमीरपुर हरदोई हाथरस हापुड़
"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

LEVEL WISE POST SEARCH

BSN - प्राइमरी का मास्टर के U-YouTube Channel पर जाने के लिए नीचे लोगो पर क्लिक करें

BSN - प्राइमरी का मास्टर के U-YouTube Channel पर जाने के लिए नीचे लोगो पर क्लिक करें
BSN - प्राइमरी का मास्टर के यू-ट्यूब चैनल पर जाने के लिए उपरोक्त लोगो पर क्लिक करें ।
Header Ads

सुविचार

उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए ।
Arise, awake and Stop not till the Goal is Reached.

प्रयागराज : शिक्षक भर्ती परीक्षा सामान्य अध्ययन ने उलझाया, विषयों ने सुलझाया

0 comments
प्रयागराज : शिक्षक भर्ती परीक्षा सामान्य अध्ययन ने उलझाया, विषयों ने सुलझाया

अमर उजाला ब्यूरो , प्रयागराज:जूनियर हाईस्कूलों में सहायक अध्यापक के 1504 और प्रधानाध्यापक के 390 पदों पर भर्ती के लिए रविवार को आयोजित परीक्षा में सामान्य अध्ययन के सवालों ने अभ्यर्थियों को थोड़ा उलझाया। हालांकि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग नहीं थी और परीक्षार्थियों को अपने विषय के सवाल आसान लगे, सो पेपर में संतुलन बना रहा। ऐसे में लिखित परीक्षा की मेरिट अब सामान्य अध्ययन के सवालों से निर्धारित होगी। परीक्षा का अंतिम चयन परिणाम लिखित परीक्षा एवं एकेडमिक मेरिट के आधार पर जारी किया जाएगा। परीक्षा का परिणाम 12 नवंबर को प्रस्तावित है।जूनियर हाईस्कूल प्रधानाध्यापक/सहायक अध्यापक चयन परीक्षा-2021 प्रदेश के 667 केंद्रों पर दो पालियों में सुबह 10 से दोपहर 12.30 बजे और अपराह्न दो से तीन बजे तक आयोजित की गई। पहली पाली में सहायक अध्यापक एवं प्रधानाध्यापक पद के लिए प्रथम पेपर और दूसरी पाली में केवल प्रधानाध्यापक पद के लिए द्वितीय पेपर की परीक्षा थी। प्रथम पाली के पेपर में सामान्य अध्ययन के 50 सवाल और विषय के 100 सवाल यानी कुल 150 सवाल पूछे गए। अभ्यर्थियों को संस्कृत, हिंदी, अंग्रेजी, सोशल साइंस और विज्ञान-गणित में कोई एक विषय चुनना था। सामान्य अध्ययन के सवाल कॉमन थे।परीक्षा में शामिल अभ्यर्थी राजेश कुमार, उत्तम भारती, कृपा शंकर, सुग्गन सरोज और दिलीप कुमार पाल ने बताया कि अभ्यर्थियों ने अपने विषय की तैयारी ठीक से की थी, लेकिन सामान्य अध्ययन के सवाल कुछ कठिन थे। हालांकि इनमें से कई सवाल पिछले दिनों हुई एसएससी और आरआरबी की परीक्षा में भी पूछे गए थे। विज्ञान-गणित में गणित के कुछ सवालों ने थोड़ा उलझाया। वहीं, सामाजिक विज्ञान का पेपर औसत रहा, जबकि इतिहास के प्रश्न स्तरीय थे। हिंदी विषय का पेपर सरल था। लेखक, कवि और व्याकरण को समाहित करते हुए संतुलित सवाल पूछे गए। अभ्यर्थियों का कहना है कि विषयों के सवाल हल करने में ज्यादा दिक्कत नहीं हुई। ऐसे में मेरिट अब सामान्य अध्ययन से ही तय होगी। 

*परीक्षा में 80 फीसदी रही उपस्थिति*

जूनियर हाईस्कूल प्रधानाध्यापक/सहायक अध्यापक चयन परीक्षा-2021 में अभ्यर्थियों की उपस्थित 80.38 फीसदी रही। दोनों पालियों की परीक्षा के लिए 357474 अभ्यर्थी पंजीकृत थे, जिनमें से 287365 अभ्यर्थियों ने अपनी उपस्थित दर्ज कराई।पहली पाली में सहायक अध्यापक/प्रधानाध्यापक पद की परीक्षा के लिए 337915 अभ्यर्थी पंजीकृत थे, जिनमें 272380 अभ्यर्थी उपस्थित रहे। वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा के लिए पंजीकृत 19559 अभ्यर्थियों में से 14985 अभ्यर्थी शामिल हुए। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी संजय कुमार उपाध्याय के अनुसार परीक्षा में 27610 कक्ष निरीक्षक, 1486 पर्यवेक्षक, 717 सेक्टर मजिस्ट्रेट, प्रश्नपत्र पहुंचाने के लिए 229 सचल दल, सहयोग के लिए 954 तृतीय श्रेणी एवं 2272 चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी लगाए गए थे।

*परीक्षा में पूछे गए सामान्य अध्ययन के कुछ सवाल*

सवाल- जनगणना 2011 के अनुसार भारत में साक्षरता दर है
विकल्प- 65.55 फीसदी, 77.25 फीसदी, 69.32 फीसदी, 70.04 फीसदी

सवाल- उत्तर प्रदेश बजट 2021-22 के अंतर्गत ‘मुख्यमंत्री समग्र संपदा विकास योजना’ के लिए कितना आवंटन दिया गया है?
विकल्प- 2000 करोड़, 5000 करोड़, 500 करेाड़ 1000 करोड़

सवाल- अकबर ने किस वर्ष पहली बार जजिया कर को समाप्त किया था?
विकल्प- 1565, 1566, 1567, 1564

सवाल- 1938 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्षा कौन निर्वाचित हुए थे?
विकल्प- जेबी कृपलानी, पट्टाभि सीतारमैया, सुभाष चंद्र बोस, अबुल कलाम अजाद

सवाल- अधोलिखित में से किस वर्ष सुरेंद्र नाथ बनर्जी को सिविल सर्विस से हटाया गया?
विकल्प- 1867, 1874, 1878, 1870

सवाल- बाह्मी लिपि का उद्वाचन किया था
विकल्प- एलेक्जेंडर कर्निंघम, जेम्स प्रिंसेप, चार्ल्स मेसोन, एसआर राव

सवाल- निम्न से कौन सी नदी डेल्टा नहीं बनाती है?
विकल्प- कावेरी, महानदी, नर्मदा, कृष्णा

सवाल- भारतीय संविधान की 11वीं अनुसूची में कुल कितने विषय हैं?
विकल्प- 25, 29, 20, 27

सवाल- भोज्य एवं भक्षक के रूप में विभिन्न प्रजातियों का अनुक्रमित संबंध कहलाता है
विकल्प- निच, यूट्रोफिकेशन, प्राणि चक्र, भोजन श्रृंखला

सवाल- समुद्र तल पर रहने वाले जंतुओं को कहते हैं
विकल्प- लोटिक, बेंथिक, पीलेजिक, लेंटिक

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें