एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षा में तीन नहीं, बल्कि 21 तरह के दिव्यांगों को देगा सहूलियत

0 comments

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षा में तीन नहीं, बल्कि 21 तरह के दिव्यांगों को देगा सहूलियत 


- बोर्ड परीक्षा में 21 तरह के दिव्यांगों को सहूलियत देगा यूपी बोर्ड


- परीक्षा में लेखक उपलब्ध कराने के साथ दिया जाएगा अतिरिक्त समय भी

- दिव्यांगों की श्रेणी स्पष्ट करने को विद्यालयों में दिखाई गई आडियो वीडियो फिल्म


उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षा में तीन नहीं, बल्कि 21 तरह के दिव्यांगों को सहूलियत देगा। इसमें परीक्षार्थी को लेखक दिए जाने के साथ अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा, ताकि दिव्यांग भी आत्मनिर्भरता की ओर कदम बढ़ा सकें। दिव्यांगों को चिह्नित करने का कार्य पहले ही पूरा कर लिया गया है।



दिव्यांगों को चिह्नित करने के लिए यूपी बोर्ड ने 15.56 मिनट की वीडियो फिल्म तैयार कर विद्यालयों को भेजी थी। बोर्ड सचिव दिव्यकांत शुक्ल के निर्देश पर प्रधानाचार्यों ने विद्यालयों में यह फिल्म विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों को दिखाई, ताकि दिव्यांग बच्चों को भी सामान्य बच्चों की तरह शैक्षिक गतिविधियों में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। फिल्म में 21 तरह के दिव्यांग बच्चों की विशेषताओं को दिखाया और बताया गया है। फिल्म में बताया गया है कि दिव्यांग बच्चों के सम्मान के साथ जीने के लिए शिक्षा महत्वपूर्ण कड़ी है। परिषद का मानना है कि दिव्यांगों  के जीवन निर्माण में शिक्षा मजबूत आधार प्रदान कर सकती है। ऐसे जरूरतमंदों को लाभ प्रदान करने के लिए सरकार ने कुछ अक्षमताओं को मान्यता दी है।


दिव्यांगों की श्रेणी 

1 दृष्टिबाधित, 2. कम दृष्टि, 3. कुष्ठ रोग से ठीक हुए बच्चे, 4. श्रवण दोष, 5. लोको मोटर (एक जगह से दूसरी जगह जाने में कठिनाई), 6. बौनापन, 7. बौद्धिक अक्षमता, 8. मानसिक बीमारी या विकार, 9. आत्म केंद्रित स्पेक्ट्रम विकार यानी न्यूरोलाजिकल व विकासात्मक विकार, 10. सेरेब्रल पाल्सी, 11. मस्कुलर डिस्ट्राफी (मांसपेशी की कमजोरी), 12. पुरानी न्यूरोलाजिकल स्थितियां, 13. विशिष्ट सीखने की अक्षमता, 14. मल्टीपल स्क्लोरोसिस, 15. भाषण और भाषा विकलांगता, 16. थैलेसीमिया (रक्त विकार), 17. हीमोफीलिया, 18. सिकल सेल रोग (रक्त विकारों का समूह ), 19 बधिर सहित बहु दिव्यांगता, 20. एसिड अटैक पीड़ित, 21. परकिंसन रोग।


दिव्यांगों की श्रेणी के बारे में आडियो-वीडियो फिल्म में विस्तार से जानकारी दी गई है। बोर्ड परीक्षा फार्म भरे जाने के पूर्व फिल्म को विद्यालयों में दिखाया गया। अब तक चलने में अक्षम, दृष्टिबाधित एवं मूक बधिर को लेखक दिए जाने के साथ अतिरिक्त समय दिया जाता था, लेकिन वर्ष 2023 की बोर्ड परीक्षा में 21 तरह के दिव्यांगों को लेखक की सुविधा के साथ 30 मिनट अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा। 
-दिव्यकांत शुक्ल, सचिव यूपी बोर्ड ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।