एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

परिषदीय स्कूलों को जोड़ा जाएगा निजी स्कूलों से, शासन ने बेसिक शिक्षा में साझेदारी मेंटर शिप प्रोग्राम लागू किया

0 comments

परिषदीय स्कूलों को जोड़ा जाएगा निजी स्कूलों से, शासन ने बेसिक शिक्षा में साझेदारी मेंटर शिप प्रोग्राम लागू किया


कासगंज। शासन ने बेसिक शिक्षा में साझेदारी मेंटर शिप प्रोग्राम लागू किया है। इस प्रोग्राम के लागू हो जाने के बाद परिषदीय स्कूलों को निजी मान्यता प्राप्त स्कूलों से जोड़ा जाएगा। ऐसा होने से शैक्षिक गतिविधियों का आदान – प्रदान करने में मदद मिलेगी।


बेसिक शिक्षा में सुधार के लिए शासन लगातार प्रयास कर रहा है। तमाम योजनाएं चालू की गई हैं, जिससे विद्यालयों में पढ़ने वाले बच्चों को अच्छी सुविधाएं मिल सकें, लेकिन अभी परिषदीय स्कूलों में तमाम ऐसी आवश्यकताएं हैं जिनकी पूर्ति नहीं हो सकी है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत शैक्षिक गतिविधियों के आदान -प्रदान के लिए परिषदीय स्कूलों से आसपास के मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों को जोड़ने की योजनाएं शुरू की गई है। इससे दोनों संस्थाएं एक, दूसरे के यहां उपलब्ध संसाधनों का प्रयोग कर सकेंगे। यह साझेदारी मेंटर शिप प्रोग्राम के तहत होगी। इस प्रक्रिया में प्रतिष्ठित संस्थाओं के साथ ही विवि व उच्च शिक्षण संस्थानों को अपने नजदीकी परिषदीय विद्यालयों को गोद लेने के लिए प्रेरित भी किया जाएगा। इसके तहत ब्लॉक स्तर पर खंड शिक्षा अधिकारी 5 से 8 किमी. के दायरे में बेहतर संसाधन व अच्छी शैक्षिक स्थिति वाले निजी मान्यता प्राप्त विद्यालय या उच्च शिक्षण संस्थान /विवि का चयन करेंगे। इसके साथ ही प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों को इनसे जोड़ा जाएगा।

डीएम की अध्यक्षता में बनी समिति करेगी निगरानीविद्यालयों को जोड़ने की प्रक्रिया पूरी कराने और संसाधनों के प्रयोग व अन्य गतिविधियों के क्रियान्वयन व निगरानी के लिए जिले में डीएम की अध्यक्षता में समिति बनाई जाएगी। इसमें उपाध्यक्ष सीडीओ व सदस्य सचिव बीएसए होंगे। डायट प्राचार्य, डीआईओएस, जिला सूचना अधिकारी, जिला युवा कल्याण अधिकारी व डीएम से नामित निजी विद्यालयों के प्रबंध तंत्र/ शिक्षण संस्थाओं के तीन प्रतिनिधि सदस्य होंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।