एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : पत्रचार केंद्र नहीं बनेंगे व्यक्तिगत परीक्षा अग्रसारण केंद्र

0 comments

इलाहाबाद : पत्रचार केंद्र नहीं बनेंगे व्यक्तिगत परीक्षा अग्रसारण केंद्र

इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की परीक्षाओं के लिए व्यक्तिगत परीक्षार्थियों के अग्रसारण केंद्र की नीति में बदलाव किया है। अब जो विद्यालय पत्रचार केंद्र बनाए जाएंगे वह व्यक्तिगत परीक्षा अग्रसारण केंद्र नहीं होंगे। यही नहीं यूपी बोर्ड में इधर लगातार परीक्षार्थियों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है इसलिए अग्रसारण केंद्र (हाईस्कूल व इंटर दोनों) की अधिकतम सीमा बढ़ा दी गई है। पत्रचार केंद्र की भी अग्रसारण सीमा बढ़ गई है।

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षार्थियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। 2016 की परीक्षा तैयारियों के दौरान अग्रसारण केंद्रों पर क्षमता से अधिक आवेदन आने पर शासन से अनुमति लेनी पड़ी थी। इस बार यूपी बोर्ड ने अग्रसारण आवेदन क्षमता बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को भेजा था जिस पर मुहर लगा दी गई है। नई नीति के मुताबिक हर अग्रसारण केंद्र पर हाईस्कूल के 600 एवं इंटर के 400 यानी कुल 1000 अधिकतम छात्रों का अग्रसारण किया जा सकेगा। पिछले वर्ष तक यह संख्या हाईस्कूल में 500 एवं इंटर में 300 छात्र रही है। यही नहीं जिन राजकीय विद्यालयों में पत्रचार केंद्र बनाए जाएंगे उन विद्यालयों को व्यक्तिगत परीक्षा का अग्रसारण केंद्र नहीं बनाया जाएगा। इसी तरह से जिन अशासकीय सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों को इंटरमीडिएट का पत्रचार केंद्र बनाया गया है उनको भी व्यक्तिगत परीक्षा का अग्रसारण केंद्र नहीं बनाया जाएगा। नीति को सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेज दिया गया है।

यूपी बोर्ड में बदला नियम

🌑 हर केंद्र से हाईस्कूल के 600 व इंटर के 400 छात्रों का होगा अग्रसारण

🔴 इंटरमीडिएट पत्रचार अग्रसारण की सीमा बढ़ाकर 800 छात्र की गई

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।