एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

गोरखपुर : परिषदीय शिक्षकों के पास डायरी अनिवार्य, परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा का बेहतर माहौल बनाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी डा. मन्नान अख्तर की पहल रंग लाने लगी ।

0 comments

गोरखपुर : परिषदीय शिक्षकों के पास डायरी अनिवार्य, परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा का बेहतर माहौल बनाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी डा. मन्नान अख्तर की पहल रंग लाने लगी ।

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : परिषदीय विद्यालयों में शिक्षा का बेहतर माहौल बनाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी डा. मन्नान अख्तर की पहल रंग लाने लगी है। उनकी तैयार की गई प्लानिंग के तहत प्रथम चरण में बीएसए ने शुक्रवार को नगर संसाधन केंद्र गोरखपुर में शिक्षकों को प्रशिक्षित किया। इस दौरान उन्होंने सीडीओ की डायरी पर विस्तार से प्रकाश डाला। साथ ही डायरी से होने वाले लाभ को भी रेखांकित किया।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ओम प्रकाश यादव ने ‘शैक्षिक दक्षता समृद्धि हेतु संवर्धन’ प्रशिक्षण कार्यशाला के उद्देश्य, उपयोगिता और प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हुए बताया कि डायरी प्रत्येक शिक्षक के पास अनिवार्य रूप से रहेगी। इसका मुख्य उद्देश्य शैक्षिक गतिविधियों को व्यवस्थित रूप से संचालित करना है। डायरी में शिक्षक प्रत्येक दिन की गतिविधियों को दर्ज करेंगे। इससे विद्यालय की शैक्षिक गतिविधियों के नियोजन में मदद मिलेगी। पठन-पाठन के दौरान छात्रों के साथ किए जाने वाले कार्यो का भी उल्लेख होता रहेगा। अच्छे शिक्षक ब्लाक, तहसील और जिला स्तर पर पुरस्कृत किए जाएंगे।

बीएसए ने बताया कि डायरी प्रत्येक शिक्षक के कार्य का दर्पण होगी। इससे शिक्षकों के कार्य व्यवहार का पता चलता रहेगा। नगर शिक्षा अधिकारी ब्रह्मचारी शर्मा ने अतिथियों का स्वागत करते हुए गतिविधियों को रेखांकित किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।