एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : रेडियो है नहीं, कैसे होगी जनपहल, विद्यालय के शिक्षकों और प्रबंध समिति के सदस्यों को मिलनी है शिक्षा अधिकार अधिनियम की जानकारी, गोरखपुर सहित प्रदेश के 12 आकाशवाणी केंद्रों से प्रसारित हो रहा है जनपहल कार्यक्रम

0 comments

महराजगंज : रेडियो है नहीं, कैसे होगी जनपहल, विद्यालय के शिक्षकों और प्रबंध समिति के सदस्यों को मिलनी है शिक्षा अधिकार अधिनियम की जानकारी, गोरखपुर सहित प्रदेश के 12 आकाशवाणी केंद्रों से प्रसारित हो रहा है जनपहल कार्यक्रम

बीएसए को दिए निर्देश - डीएम : डीएम वीरेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि विद्यालयों पर रेडियो न होने के चलते जनपहल कार्यक्रम शिक्षक व विद्यालय प्रबंध समिति के लोग नहीं सुन पा रहे हैं। हर विद्यालय पर रेडियो उपलब्ध कराया जाए, इसके लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। यदि विभाग के पास बजट होगा तो शीघ्र प्रत्येक विद्यालय पर रेडियो उपलब्ध करा दिया जाएगा।

जागरण संवाददाता, महराजगंज: रेडियो न होने के कारण शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 की जानकारी विद्यालय के शिक्षकों और प्रबंध समिति के सदस्यों को नहीं हो पा रही है। दरअसल, सरकार ने प्रसार भारती के सहयोग से शिक्षकों व विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों को जागरूक करने के लिए जनपहल कार्यक्रम की शुरुआत की है। 24 एपीसोड में आरटीइ की जानकारी दी जाएगी लेकिन रेडियो की व्यवस्था न होने से पहल का लाभ नहीं मिल पा रहा है।

प्रसार भारती गोरखपुर समेत उत्तर प्रदेश के 12 व मध्य प्रदेश के दो आकाशवाणी केंद्रों से 16 नवंबर से ही जन पहल का प्रसारण कर रही है। प्रसारण छह मार्च 2017 तक होगा। कार्यक्रम शुरू हुए एक महीना बीत चुका है लेकिन विद्यालयों में रेडियो न होने के कारण किसी को फायदा नहीं मिल पा रहा है।

विद्यालय प्रबंध समिति के लिए निर्धारित हैं 14 कार्य : परिषदीय प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में बेहतर शैक्षणिक माहौल बनाने के लिए प्रबंध समिति के 14 कार्य निर्धारित किए गए हैं। विद्यालय का बेहतर प्रबंधन और संचालन, नामांकित बच्चों की उपस्थिति व विद्यालय के रखरखाव सहित अन्य कार्य प्रबंध समिति की निगरानी में ही होना है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।