एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

हापुड़ : परिषदीय स्कूलों में सत्र परीक्षाएं होंगी 7 दिसंबर से शुरू, पूरे सत्र छात्र छात्राओं को क्रीड़ा प्रतियोगिताओं की तैयारी में व्यस्त रखा गया, ऐसे में सत्र परीक्षाएं मात्र औपचारिकता ही नजर आ रही

0 comments

हापुड़ : परिषदीय स्कूलों में सत्र परीक्षाएं होंगी 7 दिसंबर से शुरू, पूरे सत्र छात्र छात्राओं को क्रीड़ा प्रतियोगिताओं की तैयारी में व्यस्त रखा गया, ऐसे में सत्र परीक्षाएं मात्र औपचारिकता ही नजर आ रही

जागरण संवाददाता, हापुड़ । बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में सत्र परीक्षाएं 7 दिसंबर से शुरू होने की घोषणा कर दी गई है। इन स्कूलों में पढ़ने वाले छात्र छात्राएं बिना तैयारी के ही इन परीक्षाओं को उत्तीर्ण करेंगे क्योंकि पूरे सत्र छात्र छात्राओं को क्रीड़ा प्रतियोगिताओं की तैयारी में व्यस्त रखा गया। इसके अलावा बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों के शिक्षकों की लापरवाही भी किसी से छिपी नहीं है। ऐसे में सत्र परीक्षाएं मात्र औपचारिकता ही नजर आ रही हैं।

7 दिसंबर से 10 दिसंबर तक होने वाली सत्र परीक्षाओं में पिछले चार माह में पढ़ाए गए कोर्स से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नों का उत्तर बच्चें दे या ना दें, इन सभी को उत्तीर्ण कर दिया जायेगा। पहले तो यह शासनादेश है कि किसी भी बच्चे को अनुत्तीर्ण नहीं किया जाये और दूसरा अगर इन बच्चों को उत्तीर्ण नहीं किया गया तो शिक्षकों ने इन बच्चों को परीक्षाओं की कितनी और किस तरह तैयारी कराई है, इसका पता चल जायेगा। शासन का सभी बच्चों को पास करने का आदेश शिक्षकों की कमियों का छिपाने का साधन बन चुका है। अधिकारी भी लगातार स्कूलों में निरीक्षण कर शिक्षकों के अनुपस्थित रहने और शिक्षण स्तर में गिरावट को लेकर कार्यवाही करते रहते हैं, लेकिन व्यवस्थाएं सुधरने की बजाय और ज्यादा बदतर होती जा रही है। ऐसे में सत्र परीक्षाएं मात्र औपचारिकता बनकर रह जाती हैं।

-परीक्षाएं 7 दिसंबर से शुरू होकर 10 दिसंबर तक चलेंगी। सभी विद्यालयों में सूचना प्रेषित कर दी गई है। शिक्षक बच्चों को परीक्षाएं नियमानुसार कराएं।

-संजय कौशल, उपखण्ड शिक्षा अधिकारी, हापुड़।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।