एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : स्वास्थ्य कार्यक्रम को बनाएं प्रभावी, जनपद में 40 से 48 फीसद किशोर एवं छात्र-छात्रएं एनीमिया के शिकार, काउंसलरों के साथ एएनएम भी पहुंचे कस्तूरबा विद्यालय, भ्रमण कर स्वच्छता व स्वास्थ्य समस्याओं पर दें सलाह

0 comments

महराजगंज : स्वास्थ्य कार्यक्रम को बनाएं प्रभावी, जनपद में 40 से 48 फीसद किशोर एवं छात्र-छात्रएं एनीमिया के शिकार, काउंसलरों के साथ एएनएम भी पहुंचे कस्तूरबा विद्यालय, भ्रमण कर स्वच्छता व स्वास्थ्य समस्याओं पर दें सलाह

जागरण संवाददाता, महराजगंज: जिले में राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम को प्रभावी ढंग से लागू कराया जाए। कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन के लिए जिले में नियुक्त काउंसलर आगामी चार दिनों तक संबंधित क्षेत्र के कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों में भ्रमण करें तथा वहां पढ़ने वाले छात्रओं को स्वास्थ्य संबंधी समस्या से बचाने के लिए सलाह दें।

यह बातें जिलाधिकारी वीरेंद्र कुमार सिंह ने शनिवार को दोपहर में कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कहीं। उन्होंने कहा कि कस्तूरबा विद्यालयों में भ्रमण के दौरान काउंसलरों के साथ एएनएम भी अवश्य जाएं। गंभीर रूप से बीमार छात्रओं का इलाज चिकित्सकों द्वारा किया जाएगा। जिले में 40 से 48 प्रतिशत किशोर एवं छात्र-छात्रएं एनिमिया से प्रभावित हैं। एनीमिया से प्रभावित लोगों की बेहतरी में किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम की अहम भूमिका है। इससे जुड़े लोग अपने दायित्वों का बेहतर तरीके से निर्वहन करें। साप्ताहिक आयरन फोलिक एसिड कार्यक्रम की रिपोर्ट कार्यक्रम व शिक्षा विभाग से नियमित प्राप्त नही हो रही है। संबंधित विभाग रिपोर्ट को उपलब्ध कराने में रूचि लें। सीएमओ डा. आरके तिवारी ने कहा कि जिले में जनवरी 2017 से लागू राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम का लाभ किशोरों को दिलाने का प्रयास किया जा रहा है। कुछ जगहों पर क्लीनिक स्थापित नहीं हुए हैं जिनकी स्थापना का प्रयास किया जाएगा।

एसीएमओ डा. राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि जिले में कुल 647658 किशोर-किशोरियां हैं। जिला समन्वयक शिवेंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि जिले में स्थित सीएचसी व पीएचसी पर काउंसलर तैनात किए गए हैं। किशोर व किशोरियां वहां पहुंच कर काउंसलर से संपर्क करें तथा अपनी स्वास्थ्य संबंधी समस्या के निदान की जानकारी प्राप्त करें। इस दौरान सीडीओ रामनेवास, डीपीएम नीरज, चिकित्सक डा.केपी सिंह, डा. राकेश कुमार, डा. नंदलाल, डा. विक्रम, डा. एसपी सिंह, बीपीएम सूर्यप्रताप सिंह, काउंसलर अनीता देवी, पूनम, सरोज, रंजू गुप्ता, अभिजीत तथा शिक्षा व कार्यक्रम विभाग के लोग मौजूद रहे।

🔵 काउंसलरों के साथ एएनएम भी पहुंचे कस्तूरबा विद्यालय

🔴 भ्रमण कर स्वच्छता व स्वास्थ्य समस्याओं पर दें सलाह

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।