एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : डीएलएड में अभी 85 हजार सीट खाली, 12 से चलेंगी कक्षाएं, दूसरे चरण में आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों से भरवाए जा रहे कॉलेजों के विकल्प, 11 अक्तूबर तक हर हाल में आवंटित संस्थानों में लेना होगा प्रवेश

0 comments

इलाहाबाद : डीएलएड में अभी 85 हजार सीट खाली, 12 से चलेंगी कक्षाएं, दूसरे चरण में आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों से भरवाए जा रहे कॉलेजों के विकल्प, 11 अक्तूबर तक हर हाल में आवंटित संस्थानों में लेना होगा प्रवेश

इलाहाबाद। डीएलएड प्रशिक्षण 2017 के लिए इन दिनों कॉलेज आवंटन की प्रक्रिया चल रही है। वर्तमान में अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा विशेष आरक्षण श्रेणी (शारीरिक रूप से अक्षम, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के आश्रित, भूतपूर्व सैनिक स्वयं) के अभ्यर्थियों के कॉलेज आवंटन का काम चल रहा है, लेकिन अभी भी 85 हजार से अधिक सीटें खाली हैं। उधर, तय तिथि तक प्रवेश कार्य पूरा होने के साथ 12 अक्तूबर से डीएलएड की कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी।

प्रदेश भर के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डायट एवं निजी कॉलेजों में डीएलएड की कुल दो लाख तीन हजार 275 सीटें निर्धारित हैं। इसमें से पहले चरण और उसके बाद 27 सितंबर से तीन अक्तूबर के बीच दूसरे चरण में स्टेट रैंक 000001 से 400000 तक, फेज-1 में शामिल नहीं होने वाले अभ्यर्थी तथा इसी फेज में प्रशिक्षण संस्थान का आवंटन होने के बाद दो हजार रुपये का शुल्क जमा कर प्रवेश न लेने वाले, फेज-1 में ही संस्थान का आवंटन होने के बाद अस्वीकार करते हुए शुल्क जमा नहीं करने वालों तथा स्टेट रैंक 300001 से 400000 तक के अभ्यर्थियों को मौका दिया गया था।

इसके बाद बाद दूसरे चरण में ही पांच अक्तूबर से आरक्षित श्रेणी के अभ्यर्थियों को कॉलेज आवंटन का विकल्प भरने का मौका दिया गया है। अभ्यर्थी आठ अक्तूबर तक विकल्प भर सकेंगे। इसके बाद नौ अक्तूबर को आवंटन की सूचना प्रकाशित होगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ.सुत्ता सिंह के मुताबिक दूसरे चरण के अभ्यर्थियों को हर हाल में 11 अक्तूबर तक प्रवेश लेना होगा। इसके बाद 12 अक्तूबर से डायट एवं निजी कॉलेजों में कक्षाएं शुरू होंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।