एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

मैनपुरी : जिले के 71 शिक्षकों को भेजा गया सेवा समाप्ति का नोटिस, हड़कंप

0 comments

मैनपुरी : जिले के 71 शिक्षकों को भेजा गया सेवा समाप्ति का नोटिस, हड़कंप

ब्यूरो/अमर उजाला, मैनपुरी । जिले में बीएड की फर्जी डिग्री से कई शिक्षक नौकरी कर रहे हैं। हाईकोर्ट के निर्देश पर शासन द्वारा कराई जा रही फर्जी शिक्षकों की जांच का कार्य लगभग पूरा हो गया है। जनपद में अब तक की जांच में 93 शिक्षक फर्जी पाए गए हैं।

बुधवार को उक्त शिक्षकों में से 71 शिक्षकों को बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से सेवा समाप्ति के नोटिस जारी कर दिए गए। इन्हें एक सप्ताह के अंदर जवाब देने के लिए कहा गया है। वहीं, शेष 22 शिक्षकों के प्रमाणपत्रों की पुन: जांच की जा रही है।

जनपद में बीएड के फर्जी अंक पत्र से शिक्षक बनने वालों की जांच 13 दिन तक चली। उक्त जांच में जिलेभर में कुल 93 शिक्षकों के अभिलेख फर्जी पाए गए। वहीं अभी तक दो दर्जन से अधिक शिक्षक ऐसे हैं। जिन्होंने जांच के लिए अपने अभिलेख जमा ही नहीं किए हैं। ऐसे शिक्षकों पर भी कार्रवाई लगभग तय है।
इन शिक्षकों को भी संदिग्ध मानते हुए इनकी सूची अलग से तैयार की जा रही है। सोमवार को जांच का कार्य पूरा होने के बाद मंगलवार को शासन से कार्रवाई के लिए अनुमति ली गई। इसके बाद बुधवार को बेसिक शिक्षा विभाग ने 71 शिक्षकों को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी कर दिया।

बीएसए विजय प्रताप सिंह ने बताया कि अभी तक कि जांच में 93 शिक्षक फर्जी पाए गए हैं। 71 की पुन: जांच पूरी हो चुकी है। शेष 22 की पुन: जांच चल रही है। इसके अतिरिक्त अंतर जनपदीय स्थानांतरण पर जाने वाले शिक्षकों की भी जांच की जा रही है। जो नाम कन्नौज से आएं हैं। उनसे भी प्रमाण पत्र मांगे जा रहे हैं।

विभागीय अधिकारियों ने बताया कि पुन: जांच के बाद पहले चरण की कार्रवाई की जा रही है । इसमें 71 फर्जी शिक्षकों को नोटिस जारी किए गए हैं। जारी नोटिस में कहा गया है कि आपके अभिलेख फर्जी हैं। आप सात दिन के अंदर कार्यालय में उपस्थित होकर जवाब दें। अन्यथा की स्थिति में आपकी सेवाएं समाप्त कर दी जाएंगी।

वहीं इसके बाद शेष 22 शिक्षकों को नोटिस जारी किए जाएंगे। उसके बाद उन दो दर्जन शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जिन्होंने अपने प्रमाण पत्र अभी तक कार्यालय में पेश नहीं किए हैं।

जिन शिक्षकों को सेवा समाप्ति का नोटिस जारी किया गया है उनसे अब तक लिए हुए वेतन की वसूली के भी आदेश जारी हो सकते हैं। बीएसए विजय प्रताप सिंह ने बताया कि शासन को सूचना भेजी जा चुकी है। वहां से जो भी आदेश आएगा उसके अनुरूप आगे की कार्रवाई की जाएगी।

बीएसए विजय प्रताप सिंह ने बताया कि शासन से जो सीडी आई थी उनमें शामिल 71 शिक्षकों को सेवा समाप्ति के नोटिस जारी किए जा चुके हैं। उनसे एक सप्ताह के अंदर जवाब मांगे हैं। यदि जवाब नहीं आता है तो उनकी सेवाएं स्वत: समाप्त मानी जाएंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।