एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बांदा : चित्रकूट के सौ स्कूलों में लगेंगे सोलर आरओ प्लांट

0 comments

चित्रकूट के सौ स्कूलों में लगेंगे सोलर आरओ प्लांट

जागरण संवाददाता, बांदा : चित्रकूट जनपद के एक सैकड़ा विद्यालयों के बच्चों को जल्द ही शुद्ध आरओ का पानी पीने को मिलेगा। यूपी नेडा द्वारा एक किलोवाट से अधिक क्षमता वाले सोलर आरओ प्लांट स्कूलों में लगाए जाएंगे।

विद्यालयों में बच्चों को शुद्ध पेयजल मुहैया कराने के लिए सरकार का विशेष जोर है। हाल ही में चित्रकूट जनपद के लिए सौ विद्यालयों में सोलर आरओ प्लांट लगाने का लक्ष्य मिला है। यूपी नेडा के बांदा/चित्रकूट के परियोजना अधिकारी सीएच ¨सह ने बताया कि इस योजना के लिए ऐसे विद्यालयों का चयन होगा जहां बिजली की उपलब्धता न रहती हो तथा स्कूल गांव के बाहर न हो। प्रांगण में बो¨रग की व्यवस्था हो और उस स्कूल में छात्र संख्या एक सैकड़ा से कम न हो। ऐसे विद्यालयों में 1.1 किलोवाट क्षमता के सोलर आरओ प्लांट लगेंगे। जिसमें 250 लीटर आरओ का शुद्ध पानी बच्चों को मिलेगा। शासन द्वारा इस संबंध में दिशा-निर्देश मिल चुके हैं। संयंत्र स्थापना के पश्चात सुरक्षा की जिम्मेदारी संबंधित प्रधानाचार्य व ग्राम प्रधान लेने को तैयार हों वहीं इसे लगाया जाएगा। इसके अलावा स्कूल में शौचालय की सुविधा हो या प्रस्तावित हो यह भी चयन का मानक होगा कि साथ ही सुरक्षा व्यवस्था के पर्याप्त इंतजाम होने चाहिए। सोलर प्लांट के साथ संबंधित विद्यालय में 5-5 पंखे भी लगाए जाएंगे। एक पंखा प्रधानाचार्य कक्ष तथा शेष चार पंखे क्लासरूम में लगेंगे।

कर्वी मुख्यालय सहित दो ब्लाकों के लिए मिला लक्ष्य

बांदा : यूपी नेडा के बांदा-चित्रकूट परियोजनाधिकारी ने बताया कि चित्रकूट जनपद में सोलर आरओ प्लांट के लिए जिन एक सैकड़ा स्कूलों का लक्ष्य मिला है उनमें कर्वी मुख्यालय के साथ पहाड़ी व कर्वी विकासखंड शामिल हैं। इन्हीं क्षेत्र के विद्यालयों का चयन किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।