एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर शासन सतर्क, लिखित परीक्षा पर आज किया जा सकता है फैसला

0 comments

इलाहाबाद : बेसिक शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर शासन सतर्क, लिखित परीक्षा पर आज किया जा सकता है फैसला

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा में शुचिता बनाए रखने के कड़े निर्देश दिए गए हैं। प्रश्नपत्र खोलने की वीडियोग्राफी व परीक्षा सीसीटीवी कैमरे के सामने कराई जाए। बेसिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव राज प्रताप सिंह ने गुरुवार शाम को मंडलायुक्तों, जिलाधिकारियों व शिक्षा विभाग के अधिकारियों को तमाम निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि मंडल मुख्यालयों पर बनाए गए 248 परीक्षा केंद्रों पर जिन कक्ष निरीक्षकों की ड्यूटी लगे वह तत्परता से कार्य करें, उत्तर पुस्तिका की प्रविष्टियां जांचकर ही उस पर हस्ताक्षर करें। इससे परीक्षार्थियों को भी सहूलियत मिलेगी। केंद्र पर मोबाइल व इलेक्ट्रानिक डिवाइस किसी दशा में किसी को भी ले जाने की अनुमति नहीं है। इसका कड़ाई से पालन करें। साथ ही हर केंद्र पर अनिवार्य रूप से स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात किया जाएगा।डाउनलोड करने की वेबसाइट खोलने में परेशानी शिक्षक भर्ती के लिए प्रवेशपत्र वेबसाइट पर अपलोड हो गए हैं। अपरान्ह से उसे डाउनलोड किया जाना था लेकिन, अधिकांश जिलों में वेबसाइट खुल नहीं पा रही है। इसकी वजह एक साथ बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों का वेबसाइट हिट करना है। असल में शासन ने निर्देश दिया है कि दूसरे चरण के दावेदार ही नहीं, बल्कि सभी अभ्यर्थियों को नया प्रवेशपत्र डाउनलोड करना है। ऐसे में सवा लाख से अधिक परीक्षार्थी प्रवेशपत्र पाने को जूझ रहे हैं। सचिव का कहना है कि इसमें जल्दबाजी न करें, सभी को परीक्षा के पहले आसानी से प्रवेशपत्र मिलेंगे।

लिखित परीक्षा पर आज किया जा सकता है फैसला

सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा को लेकर दो याचिकाएं पहले से लंबित हैं, गुरुवार को इलाहाबाद हाईकोर्ट में लिखित परीक्षा के औचित्य को लेकर एक नई याचिका दाखिल हुई है। इस पर मुख्य न्यायाधीश डीबी भोंसले की खंडपीठ शुक्रवार को सुनवाई करेगी। इसमें कहा गया है कि एनसीटीई गाइड लाइन के विपरीत प्रदेश सरकार एलिजिबिलिटी टेस्ट दोबारा करा रही है। इसके अलावा परीक्षा में उर्दू विषय को शामिल न करने को लेकर पहले से याचिका लंबित है। दोनों पर शुक्रवार को निर्णय हो सकता है। साथ ही इस फैसले से परीक्षा का भविष्य भी तय होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।