एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

फतेहपुर : संडे की पाठशाला में ज्ञान की कसौटी

0 comments

संडे की पाठशाला में ज्ञान की कसौटी


जागरण संवाददाता, फतेहपुर : ऐसी धारणा बन गई है कि सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई व्यवस्था...

जागरण संवाददाता, फतेहपुर :

ऐसी धारणा बन गई है कि सरकारी विद्यालयों में पढ़ाई व्यवस्था बदहाल है, लेकिन सब जगह ऐसे ही हालात हैं, यह कहना गलत होगा। कुछ जगहों पर शिक्षक के व्यक्तिगत प्रयास और बच्चों की लगन शिक्षण व्यवस्था को ऊंचाई पर ले जाकर आदर्श स्थापित कर रहे हैं। अमौली ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय बाबूपुर भी इन्हीं में से एक है। खास बात कि यह विद्यालय रविवार को भी बंद नहीं होता। संडे की विशेष पाठशाला लगती है। अन्य शिक्षक छुट्टी मनाते हैं। केवल प्रधानाध्यापक सर्वेश कुमार अवस्थी की यह पाठशाला होती है। छह दिन हुई पढ़ाई को बच्चों ने कितना समझा, यह टेस्ट के जरिए परखा जाता है। सामान्य ज्ञान का अभ्यास होता है। यह एक मिशन है कि छात्रवृत्ति, नवोदय प्रवेश परीक्षा, विद्याज्ञान परीक्षा में अधिक से अधिक बच्चे उत्तीर्ण हों।

------

कान्वेंट छोड़ बच्चे आए पढ़ने

प्राथमिक विद्यालय बाबूपुर में पढ़ाई का स्तर देख वे अभिभावक भी आकर्षित हुए जो अपने बच्चे कान्वेंट स्कूल स्कूल में पढ़ा रहे हैं। कान्वेंट छोड़ नौ बच्चों ने इस विद्यालय में दाखिला लिया है। डेढ़ साल से लगातार मेहनत के चलते पूर्व की 31 छात्र संख्या 64 पहुंच गई है। प्रधानाध्यापक सर्वेश कुमार से प्रभावित होकर रिटायर्ड शिक्षक चंद्रपाल भी प्रतिदिन सेवाएं देने आते हैं।

-----

अमूल्य संपत्ति की तरह विद्यालय की देखभाल करते ग्रामीण

सकारात्मक सोच और सार्थक प्रयास को देख ग्रामीण भी इस विद्यालय की देखभाल अमूल्य संपत्ति की तरह करते हैं। सुबह साफ सफाई में हर किसी का सहयोग रहता है। प्रधानाध्यापक बताते हैं कि जहां अन्य गांवों में विद्यालय भवन की बेकद्री है, वहीं इस गांव में भरपूर सहयोग मिल रहा है। दीवारों में साल भर पूर्व लिखाई गई इबारत से लेकर विद्यालय के सभी सामान की गांव वाले देखभाल करते हैं।

---

ठेकदार ने दी सड़क की सौगात

विद्यालय में बेहतर पढ़ाई के प्रयासों से निर्माण कार्य करा रहा ठेकेदार भी इतना प्रभावित हुआ कि अपने खर्चे से विद्यालय को 20 मीटर की सड़क सौगात रूप में दे दी। प्रधान शिवशरण का योगदान भी सराहनीय रहा है। उन्होंने बाउंड्रीवाल की सौगात दी है।

---

स्कूल की खासियत

-संडे की पाठशाला में पठन पाठन का टेस्ट

- प्रतिमाह के अंत में परीक्षा

- दीवारों पर लिखे सामान्य ज्ञान का प्रतिदिन रिवीजन

-नित्य पढ़ाई में लैपटॉप के जरिए विजुअल

-प्रत्येक विद्यार्थी की फोटो सहित प्रोफाइल

-विज्ञान के उपकरणों एवं चार्ट के माध्यम जानकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।