एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : शिक्षक भर्ती में अभिलेखों में फर्जीवाड़ा करने वाली शिक्षिका का विद्यालय बदला

0 comments

प्रयागराज : शिक्षक भर्ती में अभिलेखों में फर्जीवाड़ा करने वाली शिक्षिका का विद्यालय बदला

प्रयागराज : अभिलेखों में फर्जीवाड़ा करके नियुक्ति पाने वाली शिक्षिका के प्रकरण में नया मोड़ आ गया है, अब उसकी दूसरे कॉलेज से उपस्थिति प्रमाणित करने की तैयारी है। हालांकि कथित शिक्षिका अब तक भारत स्काउट एंड गाइड इंटर कॉलेज पहुंची नहीं हैं।
माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड उप्र ने स्नातक शिक्षक सामाजिक विज्ञान के पद पर नीलू मिश्र का चयन 2005 में किया था। उसी समय आरपी रस्तोगी इंटर कॉलेज मलाक हरहर प्रयागराज के प्रधानाचार्य को उनके अंक पत्रों पर शक हुआ। 2007 में अभिलेखों की जांच में कानपुर विश्वविद्यालय ने बीएड का अंक व प्रमाणपत्र फर्जी बताया। इस पर तत्कालीन जिला विद्यालय निरीक्षक दिनेश सिंह के निर्देश पर प्रबंधक ने शिक्षिका के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई और सेवा से बर्खास्त कर दिया। नौ वर्ष से शिक्षिका की पत्रवली चयन बोर्ड में लंबित है अब तक उस पर कोई कार्रवाई नहीं हुई।

इधर प्रयागराज के जिला विद्यालय निरीक्षक ने नौ वर्ष बाद शिक्षिका को धारा 21 के तहत फिर बहाल कर दिया। इसे आरपी रस्तोगी के प्रबंधन ने नहीं माना। यह प्रकरण हाईकोर्ट भी पहुंच चुका है, कोर्ट ने जिला विद्यालय निरीक्षक व चयन बोर्ड से जवाब तलब किया है।

इसी बीच जिला विद्यालय निरीक्षक ने कथित शिक्षिका की उपस्थिति का प्रमाणपत्र देने के लिए प्रयागराज के भारत स्काउट एंड गाइड इंटर कालेज के प्रधानाचार्य को पत्र भेजा है।

प्रधानाचार्य योगेश त्रिपाठी ने बताया कि डीआइओएस का पत्र आया है लेकिन, शिक्षिका ने अब तक संपर्क नहीं किया है। खास बात यह है कि इस कॉलेज के अगुआ चयन बोर्ड के सचिव भी हैं। फर्जीवाड़ा प्रमाणित होने के बाद कथित शिक्षिका के लिए कॉलेज बदलने का मामले सामने आने से हंगामा मचा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।