एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : खाली पेट न लगाएं मिजिल्स रूबेला के टीके

0 comments


खाली पेट न लगाएं मिजिल्स रूबेला के टीके

महराजगंज: खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत शत-पखसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत शत-प्रतिशत नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण की सफलता के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान उन्हें खसरा और रूबेला के लक्षण व बचाव के उपचार भी बताए गए, साथ ही अभियान के दिन 26 नवंबर को स्कूलों पर अधिक से अधिक बच्चों की उपस्थिति पर जोर दिया गया। सीएचसी अधीक्षक राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि टीकाकरण के कार्य में शिक्षक भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं और स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से बच्चों को टीका लगवाकर उनकी जान बचाने में सहायक बनें।्रतिशत नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्च...

महराजगंज: खसरा और रूबेला टीकाकरण अभियान के तहत शत-प्रतिशत नौ माह से 15 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण की सफलता के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान उन्हें खसरा और रूबेला के लक्षण व बचाव के उपचार भी बताए गए, साथ ही अभियान के दिन 26 नवंबर को स्कूलों पर अधिक से अधिक बच्चों की उपस्थिति पर जोर दिया गया। सीएचसी अधीक्षक राकेश कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि टीकाकरण के कार्य में शिक्षक भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं और स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से बच्चों को टीका लगवाकर उनकी जान बचाने में सहायक बनें। उन्होंने कहा विद्यार्थियों को बताएं कि टीकाकरण के पहले अपना नाश्ता कर लें। खाली पेट न रहें। प्रत्येक बच्चों को टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक अपनी निगरानी में रखें। बीपीएम सूर्यप्रताप ¨सह ने कहा कि स्कूलों के प्रधानाध्यापक, शिक्षक हर हाल में उपस्थित रहकर इसे सफल बनाएं। अभिभावकों के साथ बैठक कर टीकाकरण के महत्व को बताएं और अधिक से अधिक से बच्चों को टीका लगवाएं। इस दौरान रणंजय ¨सह, बलराम निगम, अनिता विश्वकर्मा, बबिता वर्मा, शिखा श्रीवास्तव, नेहा ¨सह सहित अन्य शिक्षक, शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।