एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

औरैया : स्कूल में उगाई हरी सब्जियां खा सेहमतंद बनेंगे बच्चे

0 comments

स्कूल में उगाई हरी सब्जियां खा सेहमतंद बनेंगे बच्चे


औरैया: परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को मध्याह्न भोजन में हरी और ताजी सब्जियां मि...

अंकित शुक्ला, औरैया: परिषदीय विद्यालयों के बच्चों को मध्याह्न भोजन में हरी और ताजी सब्जियां मिलेंगी। इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। मिड-डे मील प्राधिकरण का निर्देश मिलने के बाद ऐसे परिषदीय विद्यालयों को चिह्नित किया जाने लगा है जहां किचन गार्डन बन सकता है। फिलहाल एक विद्यालय ने इस मॉडल को अपनाया है।

जिले में 1516 परिषदीय व 47 अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय हैं। इसमें एक लाख से अधिक बच्चे नामांकित हैं। तमाम विद्यालय ऐसे हैं जिनके पास काफी जमीन है लेकिन उसका प्रयोग नहीं हो पाता। इसे देखते हुए मिड-डे मील प्राधिकरण ने विद्यालय परिसर में ही किचन गार्डन बनाकर हरी सब्जियां उगाने के निर्देश जारी किए हैं। इसके बाद से ऐसे विद्यालयों की तलाश शुरू कर दी गई है जहां पर भूमि अधिक है। फिलहाल अंग्रेजी माध्यम के विद्यालय गपचरियापुर में मॉडल के रूप में क्यारियां तैयार कराई जा रही हैं ताकि अन्य विद्यालयों को प्रेरित किया जा सके।

यूपी का तीसरा जिला होगा औरैया

किचन गार्डन बनाने के मामले में सीतापुर व रायबरेली के बाद औरैया का नंबर तीसरा होगा। बेसिक शिक्षा अधिकारी एसपी ¨सह ने बताया कि सीतापुर व रायबरेली में बने किचन गार्डन की डिजाइन मंगाई जाएगी। जिले में उसे अपनाया जाएगा। मॉडल विद्यालय में बोई गई सब्जियां

धनिया, गोभी, टमाटर, लौकी, मैथी एमडीएम प्राधिकरण से विद्यालयों में किचन गार्डन बनाने के लिए पत्र आया है। इस पर अमल करने के लिए रूपरेखा तैयार कर रहे हैं। कितनी जगह में किचन गार्डन बनाना है। इस पर दिशा- निर्देश मांगा गया है। अभी केवल एक विद्यालय में किचन गार्डन तैयार किया गया है।

- एसपी ¨सह, बेसिक शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।