एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

चन्दौली : कंपोजिट ग्रांट में कमीशन का खेल, नहीं खा रहा तालमेल

0 comments


कंपोजिट ग्रांट में कमीशन का खेल, नहीं खा रहा तालमेल


Publish Date:Sun, 20 Jan 2019 10:58 PM (IST)परिषदीय विद्यालयों के कायाकल्प को शासन गंभीर है। प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों को इसके लिए करोड़ों रुपये की कंपोजिट ग्रांट भेजी गई है। भवन के रंगरोगन, बच्चों के बैठने की व्यवस्था, स्वच्छता व विद्यालय के लिए जरूरी सामानों की खरीदारी इस मद के धनराशि से की जानी है।...

जासं, चकिया (चंदौली) : परिषदीय विद्यालयों के कायाकल्प को शासन गंभीर है। प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों को इसके लिए करोड़ों रुपये की कंपोजिट ग्रांट भेजी गई है। भवन के रंगरोगन, बच्चों के बैठने की व्यवस्था, स्वच्छता व विद्यालय के लिए जरूरी सामानों की खरीदारी इस मद के धनराशि से की जानी है। तहसील क्षेत्र के बहुतेरे विद्यालयों ने कार्य शुरू तो कर दिए, लेकिन कंपोजिट ग्रांट पर स्थानीय शिक्षाधिकारियों की गिद्ध ²ष्टि लग गई। कमीशन को लेकर शिक्षकों पर दबाव बनाना शुरू कर दिया है।

शासन की मंशा परिषदीय विद्यालयों को कांवेंट की तर्ज पर बनाने की है। विद्यालय को 'ग्रीन एंड क्लीन' बनाया जाएगा। पंजीकृत छात्रों की संख्या के आधार पर इस मद से धन स्कूलों को भेजा गया है। शर्त यह कि पूरे शिक्षा सत्र में आवंटित धनराशि को खर्च करना है। नगर के प्राथमिक विद्यालय प्रथम, पूर्व माध्यमिक विद्यालय सहित अतायस्तगंज, विशुनपुरवां, ठेकहां, पड़रियां, सीहर आदि गांव के परिषदीय विद्यालयों में रंगरोगन का कार्य पूर्ण हो गया। नाम न छापने की शर्त पर कई शिक्षकों ने बताया कि ग्रांट आते ही ब्लाक स्तरीय अफसरों ने सामानों की खरीदारी में कमीशन का अड़ंगा लगा दिया है। कुछ अधिकारी तो एजेंट या अपने पसंद की दुकानों से सामान खरीदने का दबाव भी बना रहे हैं। कंपोजिट ग्रांट के धन को खर्च करने की विधिवत जानकारी प्रधानाध्यापकों को दी गई है। शिक्षकों का आरोप निराधार है। मेरे नाम पर यदि कोई कमीशन मांग रहा तो शिकायत मिलने पर उसे बख्शा नहीं जाएगा।

चंद्रशेखर आजाद, बीईओ

Posted By: Jagran

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।