एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बुलन्दशहर : एक कमरे में एक शिक्षक पांचवीं तक बच्चों को दे रहे शिक्षा

0 comments

एक कमरे में एक शिक्षक पांचवीं तक बच्चों को दे रहे शिक्षा


सिकंदराबाद: शासन भले ही शिक्षा की गुणवक्ता को बेहतर बनाने के लिए विशेष जोर दे रहा हो,...

सिकंदराबाद: शासन भले ही शिक्षा की गुणवक्ता को बेहतर बनाने के लिए विशेष जोर दे रहा हो, लेकिन नगर के वर्षों से संचालित विद्यालय को अपना भवन नहीं मिल सकता है। जिस कारण विद्यालय किराये में भवन में चल रहा है। जो विभागीय सुविधाओं से महरूम होने के कारण जर्जर अवस्था है। किराया माकूल न होने पर मकान मलिक ने भी मरम्मत कराने से इंकार कर दिया है और बेसिक शिक्षा विभाग इस ओर सुध ले रहा है। जिससे हादसे की आशंका बनी हुई है।

नगर के सरायझाझन वार्ड स्थित पत्थरबाड़ा में प्राथमिक विद्यालय नंबर पांच एक किराए के मकान में पांच वर्ष से संचालित है। जिसमें 48 बच्चे शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते है। हालत यह है कि बच्चों को पढ़ने के लिए सिर्फ एक ही कमरा उपलब्ध है। बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा कई वर्षों से विद्यालय की बि¨ल्डग किराए की होने की वजह से आज तक कोई विद्यालय की सुध नहीं ली। जिस कारण कमरा जर्जर होने के कारण बरामदे में डाली गई टीन शेड में बच्चों को पढ़ाया जा रहा है। विद्यालय में सिर्फ एक ही शौचालय है और एक ही शिक्षक तैनात है, जो कक्षा एक से पांच के बच्चों को साथ पढ़ा रहे हैं। न तो आज तक विद्यालय के जीर्णोद्धार की सुध विभागीय अधिकारियों ने ली है, और न ही मकान मालिक किराया कम होने के कारण मरम्मत कर रहा है। यही नहीं मकान मालिक ने स्कूल को खाली कराने का नोटिस जारी किया है। तैनात शिक्षक मिर्जा असिम ने बताया कि विद्यालय में टूटे फर्स की मरम्मत व रंगाई पुताई का कार्य कराया गया है।

-----

विद्यालय किराए की बि¨ल्डग में होने के कारण विभाग द्वारा निर्माण कर नहीं कराया जा सका है। इसके लिए बि¨ल्डग मालिक से बात की जाएगी। जिससे बि¨ल्डग को सही कराया जा सके। नोटिस की जानकारी उन्हें नहीं हैं।

- महेश चंद पटेल, खण्ड शिक्षा अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।