एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

चंदौली : शिक्षा से वंचित बच्चे अब जाएंगे स्कूल, होगा दाखिला

0 comments

चंदौली : शिक्षा से वंचित बच्चे अब जाएंगे स्कूल, होगा दाखिला

शिक्षा से वंचित बच्चे अब ककहरा सीखेंगे।'सब पढ़े-सब बढ़े'नारा को सार्थक बनाने को बेसिक शिक्षा विभाग ने कदम बढ़ा दिया है। शारदा योजना( स्कूल हर दिन आएं) के तहत ड्राप आउट बच्चों का चिह्नीकरण कराकर विद्यालयों में प्रवेश कराने को कार्यक्रम चलाया जाएगा। दो चरणों में चलने वाले इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में 30 मार्च तक बच्चों का पंजीकरण कर उनका प्रवेश कराया जाएगा।...

जासं, चकिया (चंदौली) : शिक्षा से वंचित बच्चे अब ककहरा सीखेंगे। 'सब पढ़े-सब बढ़े' नारा को सार्थक बनाने को बेसिक शिक्षा विभाग ने कदम बढ़ा दिया है। शारदा योजना( स्कूल हर दिन आएं) के तहत ड्राप आउट बच्चों का चिह्निकरण कराकर विद्यालयों में प्रवेश कराने को कार्यक्रम चलाया जाएगा। दो चरणों में चलने वाले इस कार्यक्रम के प्रथम चरण में 30 मार्च तक बच्चों का पंजीकरण कर उनका प्रवेश कराया जाएगा। दूसरा चरण 21 मई से शुरू होगा।

नगर व ग्रामीण अंचलों के प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में नए शैक्षिक सत्र 2019-20 में 15 फीसद अधिक बच्चों का प्रवेश कराने का लक्ष्य होगा। विभाग के मुताबिक, कार्यक्रम में शिक्षकों से बच्चों का चिह्निकरण कराया जाएगा। फरवरी से 30 मार्च तक पहले चरण में चिह्नित बच्चों का एक से 20 अप्रैल तक प्रवेश कराया जाएगा। फिर द्वितीय चरण में 21 मई से 30 जून तक बच्चों का पंजीकरण कर उनका एक जुलाई से 20 जुलाई तक प्रवेश कराया जाएगा। इस खास अभियान में आउट आफ स्कूल बच्चों का मूल्यांकन भी किया जाएगा।

खंड शिक्षा अधिकारी प्रकाशचंद्र यादव ने बतया कि ड्रॉप आउट बच्चों को शिक्षा की धारा से जोड़ने को शासन ने पहल की है। बच्चों को चिन्हित कराकर स्कूलों में दाखिला कराया जाएगा। नए सत्र में नामांकन 15 फीसद बढ़ाने का लक्ष्य रखा जाएगा ताकि बच्चों की संख्या में बढ़ोतरी हो सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।