एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : मिड-डे-मील लेने के लिए छात्रों को करना होगा हस्ताक्षर, बांदा जिले में लागू व्यवस्था अब प्रदेश भर में लागू की गई व्यवस्था

0 comments

लखनऊ : मिड-डे-मील लेने के लिए छात्रों को करना होगा हस्ताक्षर, बांदा जिले में लागू व्यवस्था अब प्रदेश भर में लागू की गई व्यवस्था


एनबीटी, लखनऊ: अब मिड-डे-मील लेने के लिए छात्रों को रजिस्टर पर हस्ताक्षर करना होगा। प्रदेश सरकार ने बांदा जिले में लागू व्यवस्था को प्रदेश के सभी जिलों में लागू करने का फैसला किया है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव डॉ. प्रभात कुमार ने निर्देश जारी कर दिए हैं।


दरअसल, मध्याह्न भोजन योजना के तहत सभी परिषदीय, राजकीय, ऐडेड, मदरसों में कक्षा एक से आठ तक के एक करोड़ 80 लाख बच्चों को मिड-डे-मील दिया जाता है। विभाग ने हर स्कूल को एक रजिस्टर दिया है, जिस पर स्कूल के प्रिंसिपल छात्र संख्या भरकर हस्ताक्षर करते हैं। इसी आधार पर विभाग पेमेंट देता है। कई बार खाना देने वाले एनजीओ से सेटिंग की वजह से गलत छात्र संख्या भरे जाने की शिकायतें सामने आई हैं। इस पर नकेल कसने के लिए छात्रों से हस्ताक्षर करवाने की व्यवस्था लागू किया जाएगा। खाना खाने वाले सभी बच्चों को मिड-डे-मील के रजिस्टर पर रोजाना क्लास लिखकर हस्ताक्षर करना होगा, जिससे यह पता चलेगा कि किस बच्चे ने खाना खाया और किसने नहीं।


कक्षा एक और दो के बच्चे बनाएंगे अक्षर: वहीं कक्षा एक और दो के बच्चे हस्ताक्षर करने में असमर्थ हैं। ऐसे में इन बच्चों को हस्ताक्षर या फिर किसी वर्णमाला का अक्षर बनाना सिखाया जाएगा। इसी अक्षर को हस्ताक्षर माना जाएगा, जिससे कोई असुविधा न हो। गैरहाजिर बच्चों को लाल स्याही से दिखाया जाएगा।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।