एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बिजनौर : घूमंतू परिवारों में फैलेगा शिक्षा का 'उजियारा'

0 comments

घूमंतू परिवारों में फैलेगा शिक्षा का 'उजियारा'


बिजनौर अब घूमंतु परिवारों के बचे भी शिक्षित किए जाएंगे। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग जिला मुख्यालय समेत जनपद के सभी शहर और कस्बों में विशेष अभियान चलाएगा। अभियान में शिक्षा विभाग के अधिकारी व शिक्षकों का स्टाफ घूमंतू परिवारों में जाकर अभिभावकों को शिक्षा के लिए प्रेरित करेंगे। साथ ही उनके बचों का नजदीक के परिषदीय विद्यालयों में नामांकन कराएंगे।...

बिजनौर : अब घूमंतु परिवारों के बच्चे भी शिक्षित किए जाएंगे। इसके लिए बेसिक शिक्षा विभाग जिला मुख्यालय समेत जनपद के सभी शहर और कस्बों में विशेष अभियान चलाएगा। अभियान में शिक्षा विभाग के अधिकारी व शिक्षकों का स्टाफ घूमंतू परिवारों में जाकर अभिभावकों को शिक्षा के लिए प्रेरित करेंगे। साथ ही उनके बच्चों का नजदीक के परिषदीय विद्यालयों में नामांकन कराएंगे। इन परिवारों के बच्चों को भी शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा।

सब पढ़ें, सब बढ़ें, हर घर में हो शिक्षा का उजियारा नारे के तहत बेसिक शिक्षा विभाग जिले में सर्व शिक्षा अभियान के तहत स्कूल चलो अभियान चल रहा है। अभियान में अधिकारियों के निर्देश में शिक्षक-शिक्षिकाओं की टीमें शहर व गांवों में इनके पास जाकर शिक्षा से वंचित बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए उनके अभिभावकों को प्रेरित कर रही हैं। ये टीमें शिक्षा से वंचित बच्चों का स्कूलों में नामांकन करा रही हैं। यही नहीं, शिक्षा विभाग के अधिकारियों को रोजाना इसका डाला विभाग के पोर्टल पर रोजाना अपलोड करना पड़ रहा है। इसी क्रम में अब विभाग के अधिकारी व शिक्षक-शिक्षिकाएं शहरों व कस्बों में रहने वाले घूमंतु परिवारों तथा ईंट भट्टे व अन्य कारखानों के पास रहने वाले परिवारों के बच्चों को पढ़ाने की कवायद में जुटे हैं।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी महेश चंद ने बताया कि उन्हें उम्मीद है कि इस अभियान से प्रेरित होकर उनके अभिभावक अपने बच्चों का स्कूलों में नामांकन कराएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।