एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

कानपुर देहात: निरीक्षण में दो स्कूल मिले बंद, स्पष्टीकरण तलब

0 comments



निरीक्षण में दो स्कूल मिले बंद, स्पष्टीकरण तलब

डीपीआरओ ने कई स्कूलों का और पंचायतों का किया निरीक्षण...


संवाद सहयोगी, डेरापुर: डेरापुर प्राथमिक विद्यालय के अध्यापकों की मनमानी करने का दौर थम नहीं रहा है। डीपीआरओ के निरीक्षण में प्राथमिक विद्यालय खल्ला व खानपुर चैन एवं उच्च प्राथमिक खानपुर चैन बंद मिला। खिरवां एवं खल्ला के सफाई कर्मी गांव में मौजूद नहीं मिले। जिस पर नाराजगी जताकर एडीओ पंचायत से सफाई कर्मियों का स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए हैं।

शनिवार को डीपीआरओ शिव शंकर सिंह के औचक निरीक्षण में प्राथमिक विद्यालय खल्ला व खानपुर चैन एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय खानपुर चैन बंद मिला। खिरवां प्राथमिक विद्यालय के ग्राउंड व पंचायत घर में जलभराव की स्थिति पर डीपीआरओ ने ग्राम प्रधान सुशील कुमार सिंह को मिट्टी भराव के निर्देश दिए हैं। खिरवां प्राथमिक विद्यालय में 104 बच्चों के सापेक्ष 42 बच्चे उपस्थित मिले। गांव में साफ सफाई कहीं ठीक नहीं थी। नालियां जाम थीं जिसके चलते जलभराव था। सफाई कर्मी रघुवीर गांव में उपस्थित नहीं मिला। इसके बाद खल्ला पहुंचे डीपीआरओ को प्राथमिक विद्यालय बंद मिला। यहां भी साफ-सफाई ठीक नहीं थी। सफाई कर्मी मोहनलाल उपस्थित नहीं मिला। जिस पर नाराजगी जताकर डीपीआरओ ने ग्राम पंचायत अधिकारी कमलेश कुमार गौतम से गांव में उपस्थित न मिलने वाले दोनों सफाई कर्मियों का स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए हैं। इसके बाद खानपुर चैन पहुंचे डीपीआरओ को प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय बंद मिले। यहां पर ग्रामीणों के साथ मिलकर स्वच्छता ही सेवा है की जानकारी ग्राम वासियों को दी। इसके साथ उन्होंने ग्रामीणों से गांव को प्लास्टिक मुक्त बनाने की अपील की। डीपीआरओ ने बताया बंद मिले विद्यालयों की निरीक्षण आख्या रिपोर्ट कार्रवाई के लिए बीएसए को भेजी जाएगी। साथ ही गांव में अनुपस्थित मिले सफाई कर्मियों के विरुद्ध स्पष्टीकरण तलब किया गया है। सुधार न होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गांव में उचित साफ-सफाई कराने के निर्देश एडीओ पंचायत को दिए गए हैं। इस मौके पर एडीओ पंचायत कमलेश कुमार, ग्राम विकास अधिकारी दीक्षा अवस्थी, सुधीर कटियार आदि लोग मौजूद रहे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।