एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

बांदा : आठ माह अंग्रेजी, बाद में हिन्दी माध्यम बना स्कूल

0 comments

बांदा : आठ माह अंग्रेजी, बाद में हिन्दी माध्यम बना स्कूल

जागरण संवाददाता, बांदा : शिक्षा विभाग की लापरवाही से एक परिषदीय विद्यालय को अंग्रेजी माध्यम घोषित करते हुए उसे आठ महीने तक अंग्रेजी माध्यम का शैक्षिक कार्य कराया गया। बाद में विभाग उसे गलत चयन बताकर पुन: हंिदूी माध्यम घोषित करा दिया। इस हैरतगंज कार्यप्रणाली से बेसिक शिक्षा विभाग के क्रिया कलापों पर सवाल उठ रहे हैं। मामले के काफी तूल पकड़ने के बाद लीपापोती की जा रही है। हालां कि बेसिक शिक्षा अधिकारी पूरे मामले की जांच कराने का आश्वासन दे रहे हैं।

दरअसल बड़ोखर ब्लाक के परिषदीय विद्यालय अरबई को सत्र 2019-20 में अंग्रेजी माध्यम के लिए चयनित कर लिया गया। ब्लाक से लेकर जिले तक अधिकारियों ने कागजी खानापूर्ति के बाद विद्यालय की पुताई कराकर उसमें इंग्लिश मीडियम लिखवा भी दिया था। माह अप्रैल से 5 दिसंबर तक यह विद्यालय ग्रामीणों के बीच अ अंग्रेजी माध्यम होने का अहसास कराता रहा। ग्रामीण भी यह देखकर खुश होते रहे कि उनके बच्चे अंग्रेजी माध्यम के स्कूल में पढ़ रहे हैं। अधिकारियों ने भी इस दौरान कई निरीक्षण किए। लेकिन एकाएक बीते दिनों इस स्कूल को फिर से हंिदूी माध्यम में तब्दील कर दिया गया।

उक्त मामले में ग्रामीण प्रवीण सिंह, जयवीर ने जिलाधिकारी से शिकायत भी की है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा अधिकारी हरिश्चंद्र नाथ ने कहा कि यह विद्यालय अंग्रेजी माध्यम के लिए चयनित नहीं किया गया। लेकिन विद्यालय में अंग्रेजी माध्यम लिखवाकर ग्रामीणों को गलत संदेश दिया गया है। खंड शिक्षा अधिकारी से जांचकर रिपोर्ट मांगी गई है। कार्रवाई की जायेगी।

बड़ोखर ब्लॉक के अरबई प्रा.विद्यालय का मामला

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।