एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

वाराणसी : 69000 शिक्षक भर्ती में उम्र पर हौसला भारी, 50-52 वालों का भी चयन

0 comments

वाराणसी : 69000 शिक्षक भर्ती में उम्र पर हौसला भारी, 50-52 वालों का भी चयन

Published By: Yogesh Yadav | वाराणसी वरिष्ठ संवाददाता

यूपी में शुरू होने जा रही 69000 शिक्षकों की भर्ती के लिए जारी सूची में वाराणसी के 230 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है। इसमें 52 वर्ष तक की आयु के अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इनमें ज्यादातर शिक्षामित्र हैं। हालांकि इन अभ्यर्थियों को 10 या 12 वर्ष ही शिक्षक के रूप में सेवा का मौका मिलेगा। उन्होंने उम्मीदों की रेस में हौसले की जमीन पर पैर टिकाये रखा और अन्तत: सफल हुए। शिक्षाधिकारी उनके हौसले की दाद दे रहे हैं।

वाराणसी में 230 पदों के लिए चयनित अभ्यर्थियों में सबसे उम्रदराज हैं सूबेदार यादव। उनकी उम्र इस समय 52 वर्ष है। शिक्षकों की सेवानिवृत्ति आयु 62 वर्ष है। इस प्रकार उन्हें सिर्फ 10 साल की सेवा करने का मौका मिलेगा। इसी प्रकार एक अभ्यर्थी हैं जयशंकर। जन्मतिथि के हिसाब से इस समय उनकी आयु 50 वर्ष है। उन्हें 12 साल का ही मौका मिलेगा। 

इनके अलावा 45 से 50 वर्ष की आयु वाले भी चयनित हुए हैं। उनमें सिद्धेश्वर उपाध्याय, अशोक कुमार पांडेय, रामतीर्थ, जितेंद्र कुमार, रमेश प्रसाद, रीता पटेल, लीना सिंह, आनंद भाई पटेल, रीता श्रीवास्तव आदि शामिल हैं। इन सब की जन्म तिथि 1970, 1975 और 1973 के आसपास है। इनमें कई के बच्चे ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के छात्र हैं। 

ये सभी शिक्षामित्र हैं। अनुमान है कि बनारस के कुल 230 पदों में लगभग 70 चयनित अभ्यर्थी शिक्षामित्र संवर्ग के हैं। इन सभी को आयु सीमा में छूट और भारांक का लाभ मिला है। अधिकारियों का कहना है कि इस उम्र में भी उन्होंने प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी की और सफलता प्राप्त की। इसलिए उनकी प्रशंसा करनी होगी। कई शिक्षामित्रों ने कोचिंग भी की थी, क्योंकि उनके लिए शिक्षक बनने का यह आखिरी मौका था। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।