एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

वाराणसी : ई कंटेंट पर जोर ऑनलाइन पढ़ाएंगे तभी पुरस्कार पाएंगे गुरु जी

0 comments

वाराणसी : ई कंटेंट पर जोर ऑनलाइन पढ़ाएंगे तभी पुरस्कार पाएंगे गुरु जी

Published By: Yogesh Yadav | वाराणसी वरिष्ठ संवाददाता

राज्य शिक्षक पुरस्कार के लिए आवेदन ऑनलाइन कर दिया गया है। खास बात यह है कि पुरस्कार के लिए आए आवेदन में यह देखा जाएगा कि ई-मैटेरियल का शिक्षक ने कितना उपयोग किया है। आईसीटी आधारित अभिनव प्रयोग में क्या योगदान रहा। जैसे ई-कंटेट, मोबाइल एप, वीडियो आदि से  शिक्षण सामग्री के निर्माण में कितनी मदद ली गई। पाठ्य सामग्री के निर्माण में दीक्षा एप पर कितने वीडियो अपलोड किए गये।

इससे जाहिर है कि बेसिक शिक्षा परिषद ऐसे शिक्षकों को प्रोत्साहन दे रही है, जो आईसीटी यानी इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी का अधिकाधिक प्रयोग कर रहे हैं। इस समय अधिकतर प्राइमरी स्कूलों में ऑनलाइन क्लास चल रही है। दीक्षा एप को लेकर बार-बार निर्देश भी जारी हो रहे हैं। पुरस्कार के लिए आवेदन 30 जून तक प्रेरणा वेब पोर्टल के माध्यम से करना होगा।

इसके बाद जिला स्तर के अधिकारियों से आख्या मांगी जाएगी। शिक्षकों का मानना है कि इससे ऑनलाइन एजुकेशन को बढ़ावा मिलेगा। आईसीटी आधारित गतिविधियों में ऑनलाइन क्लासेज भी आती हैं। आवेदन का प्रारूप आते ही शिक्षक अपनी प्रोफाइल बनाने में जुटे हुए हैं। आईसीटी वाले पक्ष अधिक से अधिक मजबूत दिखाने की कोशिश की जा रही है। उन्होंने ऑनलाइन एजुकेशन में किये नए प्रयोग की पीपीटी बनानी शुरू कर दी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।