एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

वाराणसी : संस्कृत विश्वविद्यालय की डिग्री वाले 700 शिक्षकों के अभिलेख संदिग्ध

0 comments

वाराणसी : संस्कृत विश्वविद्यालय की डिग्री वाले 700 शिक्षकों के अभिलेख संदिग्ध

वाराणसी वरिष्ठ संवाददाता | 

बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित प्राथमिक और जूनियर विद्यालयों में फर्जी तरीके से कार्यरत शिक्षकों की एक सूची और जारी हो सकती है। ये वे शिक्षक हैं, जिन्होंने संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय की फर्जी डिग्रियों का इस्तेमाल किया है। इस मामले की जांच एसआईटी कर रही है। सूत्रों का मानना है कि अब तक के सत्यापन से विभिन्न जिलों के करीब 700 शिक्षकों के अभिलेख संदिग्ध लग रहे हैं।

विश्वविद्यालय के परीक्षा विभाग ने एसआईटी को आश्वासन दिया है कि एक माह के भीतर वह समस्त जिलों के सत्यापन की रिपोर्ट सौंप देगी। जांच की प्रगति को लेकर छह जुलाई को लखनऊ में बैठक बुलाई गई है। जानकारों का कहना है बलिया, बागपत, सिद्धार्थ नगर, देवरिया, कुशीनगर आदि जनपदों में ज्यादा गड़बड़ी  देखने को मिली है। वास्तविक स्थिति तब समझ में आएगी जब एसआईटी अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी।

फर्जीगिरी के मामले में शासन के सख्त रुख को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने सत्यापन तेज कर दिया है। सत्यापन में लगे कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई गई है। परीक्षा नियंत्रक विशेश्वर प्रसाद का कहना है कि सत्यापन एक जटिल काम है। विभिन्न अभिलेखों का मिलान कराने के बाद ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचा जाता है। सत्यापन करते समय सुनिश्चित किया जाता है कि किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो, क्योंकि इससे किसी का छात्र भविष्य प्रभावित हो सकता है। इसलिए इस कार्य में थोड़ा समय लगता है। प्रशासन की पूरी कोशिश है कि जल्द से जल्द रिपोर्ट एसआईटी को सौंप दी जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।