एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : UPPSC तीन नए सदस्यों के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं प्रतियोगी

0 comments
प्रयागराज : UPPSC तीन नए सदस्यों के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं प्रतियोगी

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराज | लोक सेवा आयोग की पीसीएस 2018 मुख्य परीक्षा में सफल प्रतियोगी छात्र हाल में नियुक्त तीन सदस्यों के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। यह तीनों सदस्य पीसीएस का इंटरव्यू पहली बार लेंगे। प्रतियोगी इन सदस्यों की विशेषज्ञता और रुचि के बारे में पता कर रहे हैं। पीसीएस का इंटरव्यू दे चुके अभ्यर्थियों से आयोग के अध्यक्ष और दो पुराने सदस्यों को लेकर भी इस बात की जानकारी एकत्रित कर रहे हैं कि वे किस तरह के सवाल पूछते हैं।इंटरव्यू बोर्ड का गठन आयोग के अध्यक्ष/सदस्यों की अध्यक्षता में किया जाता है। बोर्ड में चार या पांच विषय विशेषज्ञ होते हैं।विशेषज्ञ सवाल पूछते हैं पर नंबर देने का अधिकार बोर्ड के अध्यक्ष के पास ही होता है। इसलिए इंटरव्यू में इनका महत्व बढ़ जाता है। तीन जुलाई को आयोग में तीन नए सदस्यों प्रो. आरएन त्रिपाठी, कल्पराज सिंह और किशनवीर सिंह शाक्य ने कार्यभार ग्रहण किया है। प्रो. त्रिपाठी उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग में सदस्य थे और वह समाजशास्त्र के शिक्षक हैं। प्रतियोगी उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग में असिस्टेंट प्रोफेसर का इंटरव्यू दे चुके अभ्यर्थियों से इनके बारे में पता कर रहे हैं कि यह किस तरह के सवाल पूछते हैं। इसी तरह से राज्य विधि अधिकारी रहे कल्पराज सिंह और माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड में सदस्य रहे किशनवीर सिंह शाक्य के बारे में भी जानकारी जुटाई जा रही है।

टॉपर की सलाह

पीसीएस 2017 के टॉपर अमित शुक्ल की प्रतियोगियों को सलाह है कि इंटरव्यू पूरी ईमानदारी और विश्वास के साथ दें। अगर किसी प्रश्न का उत्तर आता है तो हड़बड़ी में जवाब न दें। टाइम लेकर धीरे-धीरे बोलें। उत्तर प्रदेश के भूगोल, इतिहास, राजनीति और वर्तमान स्थिति के बारे में विस्तार से जानकारी कर लें। इंटरव्यू के दौरान सकारात्मक रहें, नकारात्मकता को हावी न होने दें। अपने विचार मजबूती के साथ और स्पष्ट तौर पर व्यक्त करें। बीच में बदले नहीं। अगर गलती हो जाती है तो उसे विनम्रता से स्वीकार कर लें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।