एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

प्रयागराज : परीक्षा को दो साल पूरे, नहीं हो सकी पूरी भर्ती

0 comments
प्रयागराज : परीक्षा को दो साल पूरे, नहीं हो सकी पूरी भर्ती

हिन्दुस्तान टीम,प्रयागराज | लोक सेवा आयोग की सहायक अध्यापक प्रशिक्षित स्नातक (एलटी ग्रेड शिक्षक) भर्ती 2018 की लिखित परीक्षा को दो साल पूरे हो गए लेकिन अभी तक यह भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी। इसमें शामिल 15 में से अभी तक 13 विषयों का ही परिणाम घोषित हो सका है। जिन दो विषयों हिन्दी और सामाजिक विज्ञान में सर्वाधिक पद हैं, उनका परिणाम अभी घोषित नहीं हो सका है।प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेजों में रिक्त 10768 पदों के लिए एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया 15 मार्च 2018 को प्रारंभ हुई थी। 29 जुलाई 2018 को लिखित परीक्षा हुई थी, जिसके लिए प्रदेश के 39 जिलों में 1760 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले 763317 अभ्यर्थियों में से 52 प्रतिशत परीक्षा में शामिल हुए थे। अभी तक हिन्दी और सामाजिक विज्ञान का परिणाम घोषित नहीं हो सका है जबकि इन दोनों विषयों में 3287 पद हैं, जो कि कुल पदों का 30 प्रतिशत से अधिक है। हिन्दी में 1433 और सामाजिक विज्ञान में 1854 पद हैं। परिणाम घोषित करने की मांग को लेकर इन दोनों विषयों के अभ्यर्थी अब तक 44 बार प्रदर्शन कर आयोग में ज्ञापन दे चुके हैं।

आयोग की छवि पर लगा दाग

पदों और परीक्षार्थियों की संख्या के लिहाज से आयोग की इस सबसे बड़ी भर्ती ने आयोग की छवि को खासा बट्टा भी लगाया। इस भर्ती के पेपर लीक मामले में मई 2018 में परीक्षा नियंत्रक रहीं अंजू कटियार की गिरफ्तारी भी हुई थी। एसटीएफ ने आयोग परिसर में छापेमारी की थी। हालांकि पेपर लीक मामले की जांच एक साल में भी पूरी नहीं हो सकी है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।