एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : ऑफलाइन के बाद अब 15 सितम्बर को दो पालियों में ऑनलाइन होगी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा।

0 comments
लखनऊ : ऑफलाइन के बाद अब 15 सितम्बर को दो पालियों में ऑनलाइन होगी पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा।

लखनऊ : प्रदेश के निजी, राज्य व अनुदानित पॉलिटेक्निक संस्थानों में हुई ऑफलाइन संयुक्त प्रवेश परीक्षा-2020 के बाद अब विभाग ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा कराने की तैयारी कर रहा है। 15 सितंबर को दो पालियों में होने वाली प्रवेश परीक्षा प्रदेश के 23 जिलों में होगी। प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एसके वैश्य ने बताया कि परीक्षा की निगरानी के लिए प्रत्येक जिले में एक-एक जिला संयोजक और केंद्र पर दो-दो विभागीय अधिकारियों को पर्यवेक्षक बनाया गया है। स्कूल में बने कंप्यूटर सेंटर व निजी कंप्यूटर सेंटरों को केंद्र बनाया गया है। परीक्षा के पहले केंद्रों को सैनिटाइज किया गया है। सभी छात्रों को मास्क और सैनिटाइजर साथ लाने के निर्देश दिए गए हैं।


छात्रों को डेढ़ घंटा पहले पहुंचना होगा केंद्र पर : मंगलवार को सुबह 9:00 से 12:00 की प्रथम पाली में 115 और 2:30 से 5:30 तक शाम की पाली के लिए 116 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। छात्रों को तय समय से डेढ़ घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। कुल पंजीकृत 46443 छात्रों में सुबह 22597 और शाम को 23846 छात्र बैठेंगे। वहीं, राजधानी में सुबह और शाम की पाली में 17-17 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। सुबह 3795 और शाम को 3880 छात्र परीक्षा देंगे।

यह लाना होगा साथ : यदि किसी छात्र के एडमिट कार्ड में नाम, अभिभावक का नाम, कैटेगरी आदि को लेकर त्रुटि है तो वह केंद्र पर डिस्क्रिपेंसी शीट भरकर सुधार करा सकता है। छात्रों को एडमिट कार्ड की दो कॉपी और साथ में एडमिट कार्ड के साथ दिए गए स्व घोषणा पत्र को भरकर भी लाना होगा। यदि एडमिट कार्ड में फोटो स्पष्ट नहीं है तो छात्रों को दो कलर फोटो भी लाने होंगे। परीक्षा खत्म होने के उपरांत छात्रों की लॉग डिटेल को सीडी के रूप में संबंधित जिले के डीएम के कारागार में सील पैक कर रखा जाएगा।

......

पॉलीटेक्निक प्रवेश परीक्षा : 35 प्रतिशत अभ्यर्थियों ने छोड़ दी परीक्षा, 75 जिलों में आज था एग्जाम।

लखनऊ : इंजीनियरिंग और फार्मेसी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए रविवार को प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया। पहले जहां, इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए मारामारी रहती थी, इस बार अभ्यर्थी परीक्षा देने ही नहीं पहुंचे। राजधानी लखनऊ में 40 प्रतिशत ने यह परीक्षा छोड़ दी। वहीं, प्रदेश भर में 65 प्रतिशत अभ्यर्थी ही पेपर देने पहुंचे। 35 प्रतिशत तक अनुपस्थिति दर्ज की गई है।



बता दें, इस बार संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद ने प्रवेश परीक्षा के प्रारूप में बदलाव किया है। परीक्षा दो दिन कराई जा रही है। रविवार को इंजीनियरिंग और फार्मेसी डिप्लोमा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑफलाइन परीक्षा कराई गई। वहीं, आगामी मंगलवार को अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन परीक्षा कराई जाएगी।

राजधानी में पहली पाली में सुबह नौ से 12 बजे के बीच हुई परीक्षा के लिए कुल 22 केन्द्र बनाए गए थे। पहली पाली में करीब 8231 अभ्यर्थियों का शामिल होना प्रस्तावित था। लेकिन, 4955 ही पेपर देने पहुंचे।  कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षा केन्द्रों पर कई दावे किए गए थे। लेकिन, कुछ केन्द्रों पर स्थितियां ठीक नजर नहीं आई। लखनऊ पॉलीटेक्निकल कॉलेज में छात्रों को एक लाइन में खड़े होने की फोटो सामने आई हैं। इसमें, सोशल डिस्टेंसिंग नजर नहीं आ रही है।

उधर, प्रदेश के सभी 75 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। यहां, 2,78,145 अभ्यर्थियों का शामिल होना प्रस्तावित था। इसमें, करीब 65 प्रतिशत उपस्थित रहे। दूसरे पाली की परीक्षाएं चल रही हैं।  शाम की पाली के लिए 66,306 छात्र पंजीकृत हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।