एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : 19 अक्तूबर से तीन चरणों में होगी काउंसलिंग

0 comments
लखनऊ : 19 अक्तूबर से तीन चरणों में होगी काउंसलिंग

वरिष्ठ संवाददाता,लखनऊ | बीएड 2020-22 में प्रवेश के लिए 19 अक्तूबर से काउंसलिंग कराई जाएगी। यह काउंसलिंग तीन चरणों में होगी। पहली मुख्य काउंसलिंग, दूसरी पूल काउंसलिंग और तीसरी में सीधे दाखिले होंगे। लविवि ने गुरुवार को कार्यक्रम जारी किया। इस बार काफी परिवर्तन किए गए हैं।   प्रवक्ता डॉ. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि शून्य शुल्क की सुविधा केवल सरकारी एवं अनुदानित महाविद्यालयों में दी जाएगी। 
 ईडब्ल्यूएस की सुविधा सरकारी, अनुदानित एवं गैर अनुदानित महाविद्यालयों में होगी। यह सुविधा अल्पसंख्यक संस्थानों में नहीं होगी। अभ्यर्थी ऑनलाइन  काउंसलिंग के समय प्रमाण पत्र लेकर आएं। शुल्क की तैयारी भी कर लें। 

*1 से 50,000 तक के अभ्यर्थी शामिल होंगे पहले चरण में*

मेन काउंसलिंग के प्रथम चरण में रैंक 1 से 50,000 तक के अभ्यर्थी शामिल होंगे। 19 अक्तूबर से आनलाइन पंजीकरण होगा। काउंसलिंग शुल्क 750 तथा कॉलेज का अग्रिम शुल्क 5000 रुपये जमा करने होंगे। 20 से 22 अक्तूबर तक पंजीकरण करा सकते हैं। 24 अक्तूबर को सीट आवंटित होगी।  25 से 27 तक  शुल्क का भुगतान एवं सीट कर्न्फमेशन कर सकेंगे। दूसरे चरण में  रैंक 50,001 से 1,40,000 तक एवं फेज 1 के छूटे अभ्यर्थी शामिल होंगे। 29 अक्तूबर को तृतीय चरण में स्टेट रैंक 1,40,000 से 2,40,000 तक एवं फेज 1 एवं फेज 2 के छूटे अभ्यर्थी शामिल होंगे। चौथे चरण में स्टेट रैंक 2,40,000 से अन्तिम स्टेट रैंक तक छूटे हुए अभ्यर्थी शामिल होंगे। 3 नवम्बर से पंजीकरण होगा। 

16 से पूल काउंसलिंग

पूल काउंसलिंग की ऑनलाइन प्रक्रिया 16 से 19 नवम्बर तक  होगी। पंजीकरण एवं च्वाइस फिलिंग 20 नवम्बर को कर सकेंगे। पूल काउंसलिंग में सम्पूर्ण शुल्क एक ही बार में जमा करना होगा। रिक्त सीटों पर सीधी प्रवेश प्रक्रिया 25 नवम्बर से होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।