एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

लखनऊ : 50 लाख से अधिक छात्रों को मिल रहा मिशन प्रेरणा से लाभ, दीक्षा से छात्रों को नई शिक्षा तकनी‍क की दिखाई दिशा

0 comments
लखनऊ : 50 लाख से अधिक छात्रों को मिल रहा मिशन प्रेरणा से लाभ, दीक्षा से छात्रों को नई शिक्षा तकनी‍क की दिखाई दिशा

विशेष संवाददाता- राज्य मुख्यालय प्रदेश सरकार ने प्राथमिक स्‍कूलों की सूरत में बदलाव ला दिया है। इसका ही परिणाम है कि पिछले तीन साल में प्राथमिक स्‍कूलों में 50 लाख छात्रों की संख्‍या बढ़ी है। मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला से ऑनलाइन शिक्षा प्रभावी तौर स्‍कूलों में लागू हो गई है।मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने 21 सितंबर को मिशन प्रेरणा ई-पाठशाला का शुभारंभ किया था जिसके बाद जनपद स्‍तर पर इस योजना के तहत लाखों छात्र छात्राएं ऑनलाइन शिक्षा का लाभ उठा रहे हैं। कोरोना काल में भी यूपी सरकार की इस योजना के चलते बच्‍चों की शिक्षा में ब्रेक नहीं लग पाया। कक्षा एक से आठ में अध्‍ययनरत छात्र छात्राओं की पढ़ाई में अवरोध पैदा न हो इसके लिए राज्‍य सरकार की ये मुहिम रंग ला रही है। स्‍मार्टफोन, दूरदर्शन और आकाशवाणी के जरिए 50 लाख से अधिक छात्र ऑनलाइन शिक्षा प्राप्‍त कर रहे हैं।

तीन साल में बढ़े 50 लाख छात्र

‘पढ़ेगा इंडिया तभी तो बढ़ेगा इंडिया को चरित्रार्थ करते हुए यूपी सरकार द्वारा शिक्षा की दिशा में फैसले लिए हैं जिससे शहर से ग्रामीण क्षेत्रों के स्‍कूलों में पढ़ रहे छात्रों को नई दिशा मिली है।पिछले तीन सालों में प्राथमिक स्‍कूलों में छात्रों की संख्‍यां 50 लाख तक बढ़ी है। दीक्षा के तहत अभी तक 5000 वीडियो को साइट पर अपलोड किए गए हैं। 70 लाख से अधिक क्‍यूआर कोड स्‍कैन किए गए हैं। दो करोड़ से अधिक बार कन्‍टेंट प्‍ले किया जा चुका है। सरकार ने स्‍कूलों में शैक्षिक गतिविधियां शुरू होने पर हर स्‍कूल को स्‍मार्ट स्‍कूल में तब्‍दील करने की कार्ययोजना के तहत पांच हजार से अधिक स्‍कूलों को स्‍मार्ट स्‍कूलों में बदला जा चुका है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।