एक छत के नीचे 'प्राइमरी का मास्टर' से जुड़ी शिक्षा विभाग
की समस्त सूचनाएं एक साथ

"BSN" प्राइमरी का मास्टर । Primary Ka Master. Blogger द्वारा संचालित.

Search Your City

महराजगंज : निजी विद्यालयों को खोलने को लेकर संचालकों में उहापोह

0 comments
महराजगंज : निजी विद्यालयों को खोलने को लेकर संचालकों में उहापोह

महराजगंज। यूपी बोर्ड की ओर से संचालित माध्यमिक विद्यालयों के जिम्मेदार जहां 15 अक्तूबर से विद्यालयों को खोलने को लेकर अपनी तैयारियों में जुटे हैं, वहीं विभिन्न बोर्डों से संचालित होने वाले निजी विद्यालयों के संचालक इसे लेकर अभी उहापोह की स्थिति में हैं।

निजी विद्यालयों के संचालकों का कहना है कि जब शासन अथवा प्रशासन के स्तर से कोई स्पष्ट दिशा निर्देश नहीं आएगा, तब तक स्कूल को खोलना खतरे से खाली नहीं है। कोरोना काल में मार्च से ही स्कूलों का संचालन पूरी तरह ठप है। शासन ने भी चरणवार स्कूल खोलने की बात कही है, मगर न तो कक्षाओं का उल्लेख किया है और न ही उम्र का। ऐसे में माध्यमिक शिक्षा विभाग ने पहने चरण में यूपी बोर्ड की ओर से संचालित विद्यालयों को कक्षा नौ से 12 तक संचालित करने को लेकर दिशा निर्देश जारी किया है। उसके बाद जहां राजकीय, सहायता प्राप्त व वित्त विहीन विद्यालयों के जिम्मेदार स्कूल संचालन संबंधी अपनी तैयारी में जुटे हैं।

वहीं निजी विद्यालयों के संचालकों में अभी भी विद्यालय को खोलने को लेकर उहापोह की स्थिति बनी है। इंडिपेंडेंट स्कूल एलायंस के अध्यक्ष सीजे थामस ने कहा कि प्रशासनिक स्तर से स्पष्ट दिशा निर्देश जारी होने के उपरांत ही कक्षाओं का संचालन प्रारंभ होगा।

एमडीएसए के सचिव महेंद्रानंद जायसवाल ने कहा कि स्पष्ट दिशा निर्देश जारी न होने से विद्यालय खोलने को लेकर संशय है। प्रशासन व शिक्षा विभाग को इस दिशा में स्पष्ट दिशा निर्देश जारी करना चाहिए। जिला विद्यालय निरीक्षक अशोक कुमार सिंह ने बताया कि सोमवार तक विद्यालयों के संचालकों की जिला प्रशासन के साथ बैठक करा स्थिति को स्पष्ट कर लिया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

महत्वपूर्ण सूचना...


बेसिक शिक्षा परिषद के शासनादेश, सूचनाएँ, आदेश निर्देश तथा सभी समाचार एक साथ एक जगह...
सादर नमस्कार साथियों, सभी पाठकगण ध्यान दें इस ब्लॉग साईट पर मौजूद समस्त सामग्री Google Search, सोशल नेटवर्किंग साइट्स (व्हा्ट्सऐप, टेलीग्राम एवं फेसबुक) से भी लिया गया है। किसी भी खबर की पुष्टि के लिए आप स्वयं अपने मत का उपयोग करते हुए खबर की पुष्टि करें, उसकी पुरी जिम्मेदारी आपकी होगी। इस ब्लाग पर सम्बन्धित सामग्री की किसी भी ख़बर एवं जानकारी के तथ्य में किसी भी तरह की गड़बड़ी एवं समस्या पाए जाने पर ब्लाग एडमिन /लेखक कहीं से भी दोषी अथवा जिम्मेदार नहीं होंगे, सादर धन्यवाद।